Breaking NewsIndia News

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की आहट, पार्टियों ने शुरू किया प्रचार

12 05 2019 jkelection 19215401

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की आहट सुनाई देने लगी है। इसका कारण यह है कि मुख्यधारा के राजनीतिक दलों ने केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक संपर्क कार्यक्रम शुरू कर दिए हैं। कश्मीर स्थित नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने पीर पांचाल, चिनाब और जम्मू के अन्य क्षेत्रों में कई जनसभाएं आयोजित की हैं, जहां कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद एक महीने से अधिक समय से स्वतंत्र रूप से रैलियां कर रहे हैं।

दूसरी ओर, भाजपा ने घाटी पर ध्यान केंद्रित किया है, जहां उसके नेताओं ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा, बारामूला और बांदीपोरा क्षेत्रों में कई जनसभाएं की हैं।

mehbooa 1619953001

हालांकि परिसीमन आयोग की रिपोर्ट का इंतजार है, लेकिन राजनीतिक दलों ने चुनाव की संभावना का जिक्र किए बिना मतदाताओं को आकर्षित करने और पार्टियों के भीतर ग्रुप को एक साथ रखने के लिए प्रचार करना शुरू कर दिया है।

इस साल की शुरुआत में, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने स्पष्ट किया था कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद होंगे और बाद में राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। परिसीमन आयोग की रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा अगले साल मार्च है। इससे यह अटकलें तेज हो गई हैं कि चुनाव उस समय के आसपास और जून में शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा से पहले होंगे।

इस हफ्ते की शुरुआत में, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने चिनाब क्षेत्र में किश्तवाड़ के इंदरवाल क्षेत्र में एक सभा को संबोधित किया, जहां उन्होंने विधानसभा चुनाव होने पर स्थानीय उम्मीदवार को मैदान में उतारने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “हालांकि यह चुनाव का समय नहीं है, लेकिन मैं आपको आश्वस्त करने के लिए आया हूं कि जब भी चुनाव घोषित होंगे (2022, 23 या 24 में हों) हम स्थानीय उम्मीदवार को वरीयता देंगे, न कि पैराशूट या हेलीकॉप्टर से उतारे गए उम्मीदवार को, जिसे चुनाव आयोग द्वारा हटा दिया जाएगा।”

पिछले कुछ हफ्तों में, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जम्मू के गूल, आरएस पोरा, बिश्नाह और किश्तवाड़ इलाकों में जनसभाएं कीं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button