UncategorizedBreaking NewsHealth News

अगर आपको सीफूड  खाना पसंद है तो आपको एक बार क्रैब यानी केकड़े का मीट जरूर ट्राई करना चाहिए…

केकड़े का मीट जरूर ट्राई करना चाहिए… घबराने के जरूरत नहीं है वो आपको काटेगा नहीं..

maxresdefault 1

 

आपको जानकर हैरानी होगी की केकड़े के मांस के जरिए आपको इतने फायदे मिल सकते है जिसका अंदाजा लगा पाना भी काफी मुश्किल है.. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे केकड़े खाने के फायदो के बारे में..
नमस्कार मैं हूं खुशबू पाण्डेय.. अगर आप समुद्र तट के किनारे रहते हैं, जहां केकड़ा बहुतायत में पाया जाता है तो आप न सिर्फ केकड़े के मांस को टेस्ट कर सकते हैं बल्कि उसे अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल भी कर सकते हैं.. और ऐसा करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद भी है..  केकड़ा समुद्र में सबसे अधिक पकड़े जाने वाले जानवरों में से एक है, साथ ही सबसे लोकप्रिय भी… क्रस्टेशियन यानी कड़े खोल वाले इस जानवर की एक-दो नहीं बल्कि हजारों प्रजातियां पायी जाती हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही केकड़ा ऐसा होता है जिसे भोजन के रूप में उपयोग किया जा सकता है… इतना ही नहीं, केकड़ों की बेहद कम प्रजातियां ऐसी हैं जिन्हें नियंत्रित खेती के लिए हैचरी में रखा जा सकता है…  आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन केकड़े का मांस, विशेष रूप से केकड़े से मिलने वाला भूरे रंग का मांस प्रमुख विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत होता है… केकड़े के मांस में विटामिन बी12, सेलेनियम, जिंक, आयोडीन और अलग-अलग स्तर के कैडमियम भी पाए जाते हैं…. वैसे तो केकड़ा खाने के कुछ नुकसान भी हैं लेकिन इसके फायदे ज्यादा हैं जो इन पोषण संबंधी जोखिमों को दूर कर सकते हैं, जिस कारण केकड़ा आपके स्वस्थ भोजन के प्लान में एक स्मार्ट ऐडिशन की तरह काम कर सकता है.

maxresdefault 1 1
केकड़ा खाने से आपकी ह्डडियों की सेहत काफी अच्छी रहती है… केकड़ा खाने से आपके शरीर को प्रचुक मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है… इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.. साथ ही ये आपके शरीर को डीटॉक्सीफाई भी करता रहता है… साथ ही साथ ये आपके दिल के लिए भी काफी अच्छा होता है.. हालांकी इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में जानना भी बहुत जरूरी है.. बहुत से लोगों को केकड़े का मांस खाने पर एलर्जी हो सकती है… अगर आप पहली बार केकड़ा खा रहें है तो ये आपके लिए एक मुश्किल काम हो सकता है… आपके लिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि केकड़े के मांस में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है… ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है या फिर अगर आपको हृदय संबंधी कोई बीमारी हो तो आप अपने आहार में केकड़े को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें…

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button