Breaking NewsIndia News

Weather Forecast: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को 2 दिन ठिठुराएगी ठंड, 6 राज्यों में कोहरे का कोहराम

Weather Forecast : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंगलवार को भी सुबह भीषण ठंड का प्रकोप रहा. कई स्थानों पर तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लोग अलाव जलाकर हाथ सेंकते नजर आए. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में आज सुबह भी गलन वाली ठंड महसूस की गई. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास महसूस किया गया. भारत मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी किया है कि दो दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश औऱ राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गलन वाली ठंड और बढ़ सकती है.

Weather Forecast

IMD के मुताबिक आज सुबह राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों में घना कोहरा दर्ज किया गया. राजस्थान के चुरु, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में विजिविलिटी 25 मीटर दर्ज की गई, जबकि जम्मू, हरियाणा के हिसार, असम के सिलचर, राजस्थान के गंगानगर, यूपी के गोरखपुर, बिहार के गया, पूर्णिया, एमपी के गुना और भोपाल में 200 मीटर से कम विजिविलिटी दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक घना कोहरा भी छाया रह सकता है.

Weather Forecast : आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को भी लोधी रोड, नरेला, जफरपुर और मयूर विहार में सर्द दिन जैसी स्थिति रही.

इससे पहले सोमवार का दिन भी सर्द दिन रहा क्योंकि अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा. शहर का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक रहा. IMD के मुताबिक, ‘सर्द दिन’ तब होता है, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जाता है.

winter 2020 6495067 m

कश्मीर के कुछ हिस्सों में फिर से बर्फबारी होने के बाद कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. अधिकारियों ने बताया कि लोलाब, कुपवाड़ा, सोपोर और बारामूला सहित उत्तरी कश्मीर में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी की खबर है. श्रीनगर के कुछ हिस्सों में भी ओलावृष्टि हुई है.

IMD ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और कोंकण तट के आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा 18 जनवरी से पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है. इसकी वजह से 21 जनवरी से हिमालयी क्षेत्रों खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इससे मैदानी इलाकों में सर्दी और बढ़ने की संभावना है. IMD ने आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड समेत पूर्वोत्तर में 19 से 20 जनवरी के बीच बारिश का भी अनुमान जताया है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button