Breaking NewsInternational NewsSports News

Today the world will get a new T20 world champion: आज दुनिया को मिलेगा नया टी20 वर्ल्ड चैम्पियन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खिताबी महामुकाबला

Today the world will get a new T20 world champion

Today the world will get a new T20 world champion: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में से जो भी टीम यह टूर्नामेंट जीतेगी तो उनके सिर पर पहली बार ताज सजेगा, क्योंकि 2007 के सीजन से अब तक कभी भी ये टीमें टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं. अब तक इन दो टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 2010 में फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन विजेता नहीं बन पाई थी.

दुबई: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 2015 वनडे वर्ल्ड कप के बाद एक बार फिर किसी ICC टूर्नामेंट में फाइनल में एकदूसरे के आमने- सामने हैं. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में से कोई भी टीम यह टूर्नामेंट जीतेगी तो उनके सिर पर पहली बार ताज सजेगा, क्योंकि 2007 के सीजन से अब तक कभी भी ये टीमें टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं. अब तक इन दो टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 2010 में फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन विजेता नहीं बन पाई थी.

Today the world will get a new T20 world champion 

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में टॉप की दो टीमों को इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है. इन दोनों के बीच हुए मुकाबले को देखें तो ऑस्ट्रेलिया टी20 में न्यूजीलैंड से ज्यादा मैच जीता हुआ है. कंगारुओं ने आठ तो कीवियों ने पांच मुकाबले जीते हैं. भारत में 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ था, जिसमें कीवियों ने कंगारुओं को धूल चटाई थी. इस मैच के हीरो मिशेल मैक्लेंघन थे, जिन्होंने शानदार गेंदबाज करते हुए तीन विकेट अपने नाम किए थे.

Today the world will get a new T20 world champion

2015 वनडे वर्ल्ड कप में हुई थी आखिरी खिताबी भिड़ंत 

इससे पहले, दोनों टीमों की मुलाकात वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में 2015 में हुई थी, जब दोनों पड़ोसियों ने टूर्नामेंट की सह-मेजबानी की थी. हालांकि ब्रेंडन मैक्कुलम की टीम माइकल क्लार्क की टीम से मेलबर्न के मैदान पर हार गई थी. उस मैच में न्यूजीलैंड 183 रन पर ही सिमट गई थी, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने खिताबी मुकाबले में सात विकेट से जीत दर्ज की थी और पांचवीं बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया था. मैच में मिचेल जॉनसन और जेम्स फॉल्कनर ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मिचेल स्टार्क ने दो विकेट चकटाए थे.

Today the world will get a new T20 world champion एरॉन फिंच पर सबकी नजरें होंगी

रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच पर सबकी नजरें होंगी, क्योंकि फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैचों में सबसे ज्यादा 251 रन बनाए हैं, जिसमें कीवियों के खिलाफ सात पारियों में दो अर्धशतक भी शामिल हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने 9 पारियों में 157.25 स्ट्राइक रेट से 206 रन और डेविड वॉर्नर ने 156.43 के स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 158 रन बनाकर कीवी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है.

गप्टिल ने दी है ऑस्ट्रेलियाई टीम को चुनौती

दूसरी तरफ, ब्लैक कैप्स के मार्टिन गप्टिल ने ऑस्ट्रेलिया टीम को चुनौती दी है, उन्होंने 12 पारियों में 36.25 के औसत और 152.09 के स्ट्राइक रेट से 435 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, कीवी टीम को विकेटकीपर और मध्यक्रम के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे की कमी खलेगी, जो चोट के कारण फाइनल से बाहर हो गए हैं. कॉनवे ने साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों में 48 की औसत से 192 रन बनाए, जिसमें एक मैच में नाबाद 99 का स्कोर भी शामिल था.

मिचेल स्टार्क-ट्रेंट बोल्ट में कड़ी टक्कर 

गेंदबाजों में एश्टन एगर ने कीवियों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं, दिलचस्प बात यह है कि मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को अभी टी20 में ब्लैक कैप्स के खिलाफ खेलना है. न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मुकाबले में सबसे ज्यादा 16 विकेट हासिल की है. वहीं, ट्रेंट बोल्ट ने उनके खिलाफ 10 विकेट, जबकि सेंटनर और टिम साउदी ने नौ-नौ विकेट लिए हैं. ऑलराउंडर जेम्स नीशम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महंगे साबित हुए हैं, उन्होंने सिर्फ दो विकेट ही झटके हैं.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button