Breaking NewsIndia NewsNational News

अब घर बैठे करा सकेंगे चोरी होने की FIR, थाने के चक्कर काटने की नहीं कोई जरूरत

पुलिस के पास किसी भी शिकायत के लिए कई बार थाने में कई बार चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन दिल्ली में रहने वालों के लिए बेहद ही अच्छी खबर है. अब दिल्ली की जनता चोरी की एफआईआर घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करवा सकेगी. इतना ही नहीं शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित थाने का जांच अधिकारी शिकायतकर्ता से संपर्क करेगा. बीट और सब डिवीजन ऑफिसर भी 24 घंटे के भीतर पीड़ित से मिलने और मौका मुआयना के लिए पहुंचेंगे.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर लॉन्च किया ई-एफआईआर ऐप

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Delhi Police Commissioner Rakesh Asthana) ने गणतंत्र दिवस पर ई-एफआईआर ऐप लॉन्च किया, जिसके जरिए लोग चोरी जैसी घटनाओं के बारे में तुरंत शिकायत दर्ज करा सकेंगे. राकेश अस्थाना ने कहा कि ‘ई-एफआईआर’ ऐप पर संपत्ति की चोरी के लिए ऑनलाइन प्राथमिकी दर्ज करने से पुलिस को ऐसे मामलों को जल्दी सुलझाने में मदद मिलेगी.

समय पर मामलों के निपटाने में मदद मिलेगी

राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने कहा, ‘दिल्ली में चोरी की गई संपत्ति के लिए वेब सुविधाओं के जरिए तत्काल प्राथमिकी दर्ज कराने से जांच अधिकारियों को तफ्तीश और दस्तावेजीकरण का काम पूरा करने और समय पर मामलों के निपटाने में मदद मिलेगी, जिससे थानों और अदालतों में लंबित मामलों का बोझ कम होगा.’

Woman alleges police inaction 20 days after FIR in Odisha's Jajpur- The New Indian Express

एफआईआर दर्ज करने की तीन शर्तें

हालांकि ई-एफआईआर ऐप (e-FIR App) के जरिए घर में चोरी की ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने के लिए तीन शर्तें होंगी. शिकायत दर्ज करने के लिए यह अपराध दिल्ली के क्षेत्र में होना चाहिए और आरोपी पहचान वाला नहीं होना चाहिए. इसके अलावा कोई रंगे हाथ नहीं पकड़ा गया हो और वारदात में कोई जख्मी नहीं हुआ हो.

लोगों को नहीं काटने होंगे थाने के चक्कर

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने कहा, ‘इस कदम से हजारों लोगों को फायदा होगा और उन्हें एक तरफ जहां थाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे तो दूसरी तरफ पुलिस के प्रति जनता का भरोसा भी बढ़ेगा.’

दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर भी कर सकेंगे शिकायत

ई-एफआईआर ऐप के अलावा दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की वेबसाइट पर भी एफआईआर दर्ज कर सकेंगे. इसके लिए लिए लोगों को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां सिटीजन सर्विस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वहां सेंधमारी की एफआईआर दर्ज की जा सकेगी.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button