Breaking News

अरवी के इन गुणो के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान !

अरवी एक ऐसी सब्जी है, जो भारत के सभी हिस्सों में खायी जाती है.. ये स्वाद के साथ-साथ शरीर को ताकत भी देती है.. कम मात्रा में कैलोरी और भारी मात्रा में फाइबर के होने के चलते इसे वजन घटाने के लिए एक बेहतर फूड माना जाता है.. इसका इस्तेमाल सब्जी के अलावा दवाओं के रूप में भी किया जाता है.. लेकिन क्या आपको पता है की ये ना सिर्फ आपके शरीर को टोन्ड रखने में मदद करती है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप कई सारी बीमारियों से बी छुटकारा पा सकते है.. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे अरवी के कुछ इन्हीं बेजोड़ फायदो की और बताएंगे की कैसे इसके इस्तेमाल से आप कई सारी बीमारियों का इलाज कर सकते है.

f8ea3e3b df6a 4885 b1da e16cb4c17d6a

अरवी जिसे हम घूईया भी कहते है फोलेट का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है… इसके अलावा इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व भी भरपूर्ण मात्रा में होते है… आप इसे अपने दै‍निक आहार में शामिल कर अपने दिल को स्वैस्थर रख सकते है… अधिक फाइबर की वजह से इसका पाचन आसान होता है.. वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिकता की वजह से यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है.. साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.. इन सबके आलावा अरवी कई और रोगो को ठीक करने में कारगर मानी जाती है.. जैसी की अरवी के ऐन्टीडिप्रेसन्ट (antidepressant), लैक्सटिव (laxative) और ऐंक्सिओलिटिक (anxiolytic) गुण चिंता कम कर अच्छी् नींद में लाने में सहायक होते है…

6a187f8d 03f6 4b48 9826 1d810a0d7282

फाइबर और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होने के नाते अरवी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है.. वहीं कम कोलेस्ट्रॉ ल और वसा होने के चलते दिल को सही से काम करने में भी ये बहुत मददगार होती है… इसी के साथ ही ये पोटैशियम का सबसे अच्छान स्त्रो त है… पोटेशियम मांसपेशियों, नसों और गुर्दे के समुचित कार्य करने के लिए ज़रूरी होता है… इतना ही नहीं ये सब्ज़ी ब्लाड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहायक होती है.. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन डायजेस्टिव हेल्थ के लिए अरवी वरदान है… फाइबर से भरपूर होने के कारण यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) हेल्थ के लिए वरदान समान मानी जाती है… फाइबर डायजेशन में मदद करने के साथ अतिरिक्त गैस, ब्लोटिंग यानी की पेट का फूलना, पेट में दर्द और कब्ज को कोसों दूर रखती है.. वही अगर बात करें कैंसर की तो टैरो रूट यानी अरवी इसमें भी फायदा करती है.. इसमे मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी और कई फेनॉलिक एंटीऑक्सिडेंट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं और शरीर से खतरनाक फ्री रेडिकल्स को बाहर करते हैं… इन सबके आलावा ये हायपरटेंशन की परेशानी को दूर करता है, इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, मसल्स हेल्थ को मेंटेन करने में भी काफी मददगार होती है..

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button