Breaking NewsInternational News

इजरायल-हमास जंग में US ने उतार दिया ‘महाकाल’, जानें- क्या है USS जेराल्ड फोर्ड; क्यों कांप रहे दुश्मन देश?

हमास-इजरायल जंग के चौथे दिन गाजा पट्टी में हालात बहुत नाजुक हो चले हैं। इजरायल वहां दिन-रात ताबड़तोड़ बमबारी कर रहा है। वहां 100 बच्चों समेत कुल 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। पूरी गाजा पट्टी के आसमान में बार-बार धुएं का गुब्बार उठ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इजरायली सेना ने बंकर बस्टर नामक एक शक्तिशाली प्रकार के बम से उत्तर-पश्चिमी गाजा में सुरंगों को भी निशाना बनाया है, जो फिलिस्तीनियों के लिए सुरक्षा चौकियां हुआ करती थीं। इजरायली सेना अब हमले में हमास आतंकियों और आम नागरिकों में फर्क नहीं कर रहीं और बड़ी बेदर्दी से उन पर हमले कर रही है।

इधर, दुनियाभर के देश हमास और इजरायल को समर्थन देने पर बंट चुके हैं। इजरायली हमले से कई अरब देश गुस्से से उबल रहे हैं। बगदाद समेत कई शहरों में इजरायल और अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी हो रही है और गाजा में शांति बहाली के लिए विरोध-प्रदर्शन होने लगे हैं। ईरान के साथ-साथ लेबनान में भी गाजा के लिए प्रदर्शन हो रहे हैं। बेरूत में लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

दो गुटों में बंटी दुनिया
इराक, ईरान, मिस्र, सीरिया, तुर्की, कतर और लेबनान समेत कई अरब देशों ने इजरायल को चेतावनी दी है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन कर कहा है कि वह उसके साथ खड़े हैं। इतना ही नहीं अमेरिका ने इजरायल को गोले-बारूद और हाईटेक हथियारों की खेप भी भेजनी शुरू कर दी है। इसके अलावा अमेरिका ने अपने सबसे बड़े नौसैनिक बेड़े  USS जेराल्ड फोर्ड को पूर्वी भूमध्यसागर (जिसके किनारे पर गाजा पट्टी और इजरायल स्थित है) में भेज दिया है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button