Politics NewsBreaking NewsUttar Pradesh

दिग्विजय सिंह ने RSS पर लगाए हिंदू-मुस्लिम को लड़ाने के आरोप, ओवैसी को बताया- BJP का पार्टनर

849360 rahul owaisi swara 5676

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की आलोचना की और आरोप लगाया है कि संगठन झूठ और गलतफहमियां फैलाकर हिंदू और मुस्लिम समुदायों को विभाजित कर रहा है। कांग्रेस सांसद ने यह भी संकेत दिया है कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी चुनावों के दौरान कई राज्यों में भाजपा के साथ सांठ-गांठ कर रहे थे।

navbharat times 1 4

 

इंदौर में आयोजित “सांप्रदायिक सद्भाव सम्मेलन” में बोलते हुए, दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस के पूर्व सहयोगी AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर कई राज्यों में महत्वपूर्ण चुनावों के दौरान भाजपा के साथ मैत्रीपूर्ण मैच खेलने का आरोप लगाया है।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि हिंदुओं और मुसलमानों का डीएनए एक है, दिग्विजय सिंह ने पूछा, “अगर ऐसा था तो लव जिहाद जैसे मुद्दे क्यों उठाए जा रहे थे?”

758406 asaduddin owaisi

 

RSS की नीति बांटो और राज करो वाली: दिग्विजय
दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया, “आरएसएस सदियों से बांटो और राज करो की राजनीति कर रहा है। वे झूठ और गलतफहमियां फैलाकर दो समुदायों को बांट रहे हैं।” ओवैसी पर हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता ने पूछा कि एआईएमआईएम ने तेलंगाना की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव क्यों नहीं लड़ा। उन्होंने कहा, “इसने बिहार का चुनाव क्यों लड़ा और यह पार्टी उत्तर प्रदेश में क्यों मैदान में उतर रही है? यह एक दोस्ताना मैच की तरह है।”

यूपी में अगले साल होंगे विधानसभा चुनाव
कांग्रेस सांसद की टिप्पणी तब आई जब उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ओवैसी हाल ही में यूपी के दौरे पर थे, जहां अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। वह संभावित गठबंधन के लिए छोटे राजनीतिक दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

navbharat times 5

यूपी में 100 से अधिक सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं का वर्चस्व
वर्तमान में, यूपी में ऐसे 110 विधानसभा क्षेत्र हैं जहां मुस्लिम मतदाता लगभग 30-39 प्रतिशत हैं। 44 सीटों पर, यह प्रतिशत बढ़कर 40-49 प्रतिशत हो जाता है, जबकि 11 सीटों पर मुस्लिम मतदाता लगभग 50-65 प्रतिशत हैं।

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 312 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। भगवा पार्टी ने 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 39.67 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया था। समाजवादी पार्टी (सपा) को 47 सीटें मिलीं, बसपा ने 19 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस केवल सात सीटों पर जीत हासिल कर सकी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button