Special News

धान खरीद बंद होने से नाराज पूर्वांचल नव निर्माण मंच के किसानों ने रॉबर्ट्सगंज खलियारी मार्ग को किया जाम

धान खरीद में शासन से लगातार नियमों में फेरबदल करने से परेशान हो रहे किसानों का धैर्य जवाब देने लगा है। चतरा हाट शाखा पर धान खरीद बंद होने से नाराज पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के किसानों ने मंच के अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी के नेतृत्व में रावर्टसगंज खलियारी मार्ग को जाम करके विरोध दर्ज कराते हुए धान खरीद कराने के लिए आवाज बुलंद किया । किसान नेता श्रीकांत त्रिपाठी ने कहा किसानों की आय दोगुनी करने का मिथ्या दावा करने वाली भाजपा सरकार किसानों की कमर तोड़ने पर आमादा है। किसान महीनों से केन्द्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं और अंदर ही अंदर बिचौलियों का धान खरीद लिया जा रहा है। चक्का जाम की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे पन्नूगंज कोतवाली प्रभारी ने जाम हटाने का प्रयास किया लेकिन किसान नहीं हटे। बाद में रॉबर्ट्सगंज उप जिलाधिकारी सदर ने मौके पर जाकर किसानों को धान खरीद कराने का आश्वासन दिया और जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन भी लिया। तब जाकर जाम खुला। किसानों के चक्का जाम के समर्थन में पहुंचे पूर्व सपा विधायक अविनाश कुशवाहा तथा गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संयोजक रवि प्रकाश चौबे ने सरकार की दोषपूर्ण धान खरीद निती को कोसते हुए कहा कि सरकार मे बैठे लोग किसानों के प्रति संवेदनशील नहीं हैं। कहा किसान इसका जवाब समय पर जरूर देगा ।

1266968 img 20211224 wa0147
इधर धान खरीद में बड़े पैमाने पर धांधली करने का आरोप लगाते हुए पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के नेता गिरीश पाण्डेय ने जिलाधिकारी टीके शिबू को ईमेल के जरिए शिकायत पत्र भेजकर  30 दिसंबर को विपणन विभाग द्वारा किए गए धान खरीद की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की। गिरीश पाण्डेय ने पत्र के माध्यम से बताया कि किसी कारण से  30 दिसंबर को सोनभद्र जनपद के विपणन विभाग के धान खरीद अधिकारी दिनभर हड़ताल पर थे केन्द्रों पर ताला बंद था हाट शाखाओं के। बावजूद इसके खाद्य रसद विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर  30 दिसंबर को  71 किसानों से  72 लाख रुपए से अधिक का धान खरीद किया जाना दिखाया जा रहा है, जो हो रहे भ्रष्टाचार को प्रमाणित करने के लिए पर्याप्त है। गिरीश पाण्डेय ने  कि केन्द्र बंद हैं बावजूद इसके जिन किसानों की खरीद की गई है उनके नाम सार्वजनिक होनी चाहिए तथा दोषी कर्मियों पर दंडात्मक कार्रवाई भी सुनिश्चित होनी चाहिए।


चक्का जाम के दौरान पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के नेता सुमित मिश्रा, रमाकांत तिवारी, अभय पटेल, सुनिल गुप्ता, शिवकुमार, केशव, उदय प्रकाश, रामू, अवधेश, बेचन, लवकुश पाण्डेय, श्री प्रकाश, सन्तोष, दामोदर, आलोक, चन्द्रभूषण, छविन्द्र, रामनिहोर, अनिल गुप्ता, ताड़क नाथ, फूल सिंह, पप्पू गुप्ता, विरेन्द्र, नीतेश, प्रिन्स सहित सैकड़ों मौजूद किसानों ने दावा किया कि यदि सोनभद्र के किसानों का धान खरीद सुनिश्चित नहीं किया गया तो पूर्वांचल नव निर्माण मंच के बैनर तले कलेक्ट्रेट पर किसान बड़ा आंदोलन प्रदर्शन करेंगे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button