Breaking News

बिना NEET मेरिट के दिए आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक कॉलेजों में दाखिले, 6 छात्र सस्पेंड, 891 रडार पर

उत्तर प्रदेश के आयुष कॉलेजों में पिछले साल बड़े पैमाने पर फर्जी दाखिले हुए। आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक कॉलेजों में नीट- यूजी 2021 की मेरिट को दरकिनार कर दाखिले लिए गए। लखनऊ के टूडियागंज स्थित राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में नीट मेरिट से इतर दाखिला पाने वाले चार छात्र और दो छात्राओं को जांच के बाद निलंबित कर दिया गया है। अधिकारियों ने प्रदेश में ऐसे करीब 891 फर्जी दाखिलों की आशंका जताई है। आयुष मंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

लैब टेक्नीशियन कैसे बनें? | लैब टेक्नीशियन के लिए अप्लाई कैसे करें - Wiki Bhaskar

मेडिकल कॉलेजों में नीट मेरिट के आधार पर ही दाखिले का प्रावधान है। एलोपैथ के साथ-साथ आयुष के सरकारी व निजी कॉलेजों में नीट मेरिट के आधार पर ही दाखिले होते हैं। मेडिकल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के जालसाजों ने नीट में भी सेंधमारी कर डाली। शैक्षिक सत्र 2021 में बड़े पैमाने पर आयुष कॉलेजों में फर्जीवाड़ा कर बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन हुए।

दाखिले के बाद कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो गई थी। व्यवस्था के तहत नीट मेरिट से लेकर दूसरे शैक्षिक प्रमाणपत्रों की जांच की गई। लखनऊ के राजकीय आयुर्वेद कॉलेजों में छह छात्रों के नाम नीट मेरिट में नहीं मिले। अधिकारियों ने कई बार मेरिट लिस्ट जांची लेकिन लिस्ट में दो छात्राओं और चार छात्रों के नाम नहीं थे। कॉलेज प्रशासन ने आयुर्वेद विभाग के निदेशक को पूरी जानकारी दी। आयुर्वेद विभाग ने संदिग्ध बीएएमएस के छह छात्र-छात्राओं के शैक्षिक दस्तावेज कब्जे में रखने के निर्देश दिए। निदेशक ने छह छात्रों को निलंबित कर दिया।

891 छात्र रडार पर
एडमिशन फर्जीवाड़े की खबर से आयुष महकमे में खलबली मच गई। गुपचुप तरीके से जांच कराई गई। जांच के दायरे में सरकारी व निजी आयुष कॉलेजों को रखा गया। प्रारंभिक जांच में 891 छात्र-छात्राओं के फर्जी दाखिले की आशंका जताई जा रही है। ऐसे छात्र-छात्राओं के डॉक्यूमेंट नीट, बोर्ड से सत्यापित कराए जा रहे हैं।

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पीसी सक्सेना ने कहा कि हमें आयुर्वेद निदेशालय से छात्रों की एक सूची मिली। इसमें कहा गया है कि उनका प्रवेश गलत है। निर्देशों का पालन करते हुए हमने अगले आदेश तक छह छात्रों को निलंबित कर दिया है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button