Breaking NewsCorona VirusUttar Pradesh

मथुरा में 14 तो फिरोजाबाद में 41 मौतें, सबसे अधिक बच्चे मरे; कोरोना कहर के बीच यूपी में डेंगू बुखार का आतंक

कोरोना वायरस कहर के बीच अब उत्तर प्रदेश में डेंगू बुखार ने लोगों को डरा दिया है। यूपी के अलग-अलग जिलों में डेंगू बुखार के न सिर्फ मामले सामने आ रहे हैं, बल्कि इससे जान गंवाने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है।

911393 fzb viral fever

फिरोजाबाद में इस खतरनाक डेंगू बुखार से अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है। सबसे चिंता की बात यह है कि मरने वालों में 36 बच्चे शामिल हैं। वहीं, मथुरा में भी अब तक इस बुखार से 14 लोग जान गंवा चुके हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच डेंगू बुखार का जिस तरह से बच्चों पर अटैक हो रहा है, उसने स्वास्थ्य महकमों के भी हाथ-पांव फुला दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में बीते कुछ दिनों में अब क संदिग्ध डेंगू और वायरल फीवर से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 36 बच्चे शामिल हैं। हालांकि, मामला सामने आने के बाद एक्शन लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिरोजाबाद जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हटाने का आदेश दिया। इतना ही नहीं, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए एक सप्ताह तक स्कूल भी बंद कर दिए गए।

908437 firozabad fever 9878

 

फिरोजाबाद सरकारी मेडिकल कॉल की प्राचार्य डॉ संगीता अनेजा ने कहा कि अब तक फिरोजाबाद जिले में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार के कारण 36 बच्चों सहित 41 लोगों की मौत हो गई है। ये मौतें कोरोना ​​की संभावित तीसरी लहर का संकेत नहीं देती हैं क्योंकि भर्ती किए गए मरीजों में से कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

वहीं, ऐसी ही हालत मथुरा में भी देखने को मिल रही है। मथुरा में भी इस संदिग्द डेंगू बुखार से अब तक 12 बच्चों समेत 14 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना ​​नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ भूदेव ने गुरुवार को कहा मथुरा जिले में वायरल बुखार के कारण 12 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई है।  इससे ग्रामीण दहशत में हैं। हमने गांवों में अस्थायी अस्पताल बनाए हैं।

इस बीमारी का भय इस कदर फैलता जा रहा है कि मथुरा के कोहा गांव में बीमारी फैलने के कारण 50 से अधिक परिवार गांव छोड़कर भाग गए हैं। इस बीच जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जो सैंपल लिए थे, उसमें मलेरिया और डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। नमूनों से यह भी पता चला कि गांव में डेंगू, स्क्रब टाइफस, मलेरिया, लेप्टोस्पायरोसिस जैसी बीमारियां फैल रही हैं। साथ ही दिल्ली और लखनऊ की टीमें गांव में तैनात हो गईं हैं। इतना ही नहीं, वाराणसी से लेकर यूपी के कई इलाकों में यह बीमारी फैल गया है और लगातार इसके मरीज मिल रहे हैं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button