Corona VirusSpecial News

Cowin पर रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीन के दाम तक, जाने सभी सवालो के जवाब

कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण शुरु हो चुका है। जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों को सोमवार से वैक्सीन लगनी शुरु हो गई है। इसी साथ को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे शुरू हो गया। हालांकि कुछ लोगों को रजिस्ट्रेशन में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

जाने को-विन 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण के सारे सवालों के जवाब

download 3

क्या होगा वैक्सीन का दाम ?
COVID-19 वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी, जबकि लोगों को निजी अस्पतालों में इसका भुगतान करना होगा। निजी अस्पताल वैक्सीन की प्रति खुराक के लिए 250 रुपये तक शुल्क ले सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या है टाइमिंग ?
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ‘प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे।’ रजिस्ट्रेशन सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक हो सकेगा।

कौन हैं वैक्सीनेशन के लिए पात्र ?
ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

कितने अस्पताल हैं शामिल ?
टीकाकरण के इस अभियान में आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध 600 से अधिक निजी अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन हो सकता है।

स्मार्टफोन ना हो तो क्या करें?
अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो ऑन-साइट पंजीकरण की सुविधा होगी ताकि पात्र लाभार्थी चिन्हित टीकाकरण केंद्रों में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकें और टीकाकरण करा सकें। अगर आप चाहें तो किसी और के फोन से भी अपना नंबर देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

images 2

दूसरी खुराक के लिए कैसे लें Appointment ?
पहली खुराक की अपॉइंटमेंट की तारीख के 29 वें दिन उसी COVID टीकाकरण केंद्र में दूसरी खुराक के लिए एक स्लॉट भी बुक हो जाएगा। यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है, तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएंगी।

आप पारिवार के सदस्यों के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक कर सकते हैं ?
हर डोज के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। एप्लिकेशन पर अपॉइंटमेंट की जा सकती है। जहां आप निर्धारित टीकाकरण के दिन से पहले अपनी पसंद की तारीख और स्थान चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, 1 मार्च के लिए आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और उपलब्धता के अनुसार एक स्लॉट आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा भी आगे के अवैलबल स्लॉट के लिए किसी भी तारीख पर अपॉइंटमेंट बुक की जा सकती है।

 

 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button