Uttar Pradesh

लखनऊ में खुलेगा UP की पहली आम और फल की AC मंडी, CM योगी जल्द करेंगे उद्घाटन

राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद में यूपी का पहला वातानुकूलित आम एवं फल मंडी बनाया गया है. इस मंडी एम् सिर्फ फलों की दुकानों को ही एसी युक्त नहीं किया गया है बल्कि पूरी मंडी को ही सेंट्रलाइज्ड कर एसी युक्त बनाया गया है. जिसका उद्घाटन जल्द ही यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकते है. वही जानकरी के अनुसार इस मंडी को बनाने में करीब 70 करोड़ की लगत आई है. वही इस मंडी की शुरुआत सीरम योगी के उद्घाटन के बाद ही होगा.

आपको बता दे कि पुरे प्रदेश में अभी तक एक भी फलो के भंडारण के लिए विशेष सुविधाएं नहीं थी. जिसके चलते बहुत से फल ख़राब भी हो जाते थे, अब इसके बन जाने के बाद से फलों को खराब होने के आसार कम हो जाएंगे. वही इसमें पांच हजार मीट्रिक टन फल एवं आम रखे जा सकेंगे. इतना हुई नहीं इसमें फलों कि गुणवत्ता को बनाए रखें एक लिए रैपनिंग चैंबर लगाया गया है. जो तापमान को बरकरार रख फलों को जल्द खराब नहीं होने देगा.

इतना ही नहीं इस मंडी में दूर दराज से आए किसानों को रुकने कि व्यवस्था भी की गई है. जिसके लिए गेस्ट हॉउस और कैफेटेरिया भी बनाया गया है. वहीं इस मंडी को पहले केव आम के कारोबार को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था, लेकिन आम का कारोबार कुछ महीनो के लिए होता है. जिसे देखते हुए इसे बाद में सभी फलों के कारोबार के इस्तेमाल के हिसाब से बनाया गया है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button