Uttar PradeshBreaking News

लखीमपुर कांड पर बड़ा एक्‍शन, योगी सरकार ने डीएम को हटाया, 12 आईएएस के तबादले

yogi 1 1

लखीमपुर खीरी कांड में योगी सरकार ने बड़ा एक्‍शन लिया है। वहां के डीएम को हटा दिया गया है। महेन्‍द्र बहादुर सिंह नए डीएम होंगे। इसके साथ ही योगी सरकार ने 12 अन्‍य आईएएस अफसरों के भी तबादले किए हैं।

तबादला सूची के अनुसार एडी सूडा आलोक सिंह को ललितपुर का नया डीएम बनाया गया है। चंद्रभूषण त्रिपाठी हमीरपुर के नए डीएम होंगे। अरुण कुमार को मऊ जिले का नया डीएम बनाया गया है। अमेठी में शेषमणि पांडेय की तैनाती नए डीएम के रूप में की गई है। जबकि अविनाश कृष्‍ण सिंह को मैनपुरी का डीएम बनाया गया है।

WhatsApp Image 2021 10 23 at 11.40.03 AM

गौरतलब है कि तीन अक्‍टूबर 2021 को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसक झड़प में चार किसानों, एक पत्रकार, दो भाजपा कार्यकर्ता और एक ड्राइवर सहित कुछ आठ लोगों की मौत हो गई थी। केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री के गांव में आयोजित दंगल में बतौर मुख्‍य अतिथि आ रहे डिप्‍टी सीएम केशव मौर्या को हेलीपैड पर काले झंडे दिखाने बड़ी संख्‍या में पहुंचे किसान डिप्‍टी सीएम के कार्यक्रम में बदलाव की सूचना के बाद लौट रहे थे तभी पीछे से एक थार जीप चार लोगों को रौंदते हुए निकल गई। यह जीप केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की है। इसी घटना के बाद लखीमपुर में हिंसा भड़क गई जिसमें दो भाजपा कार्यकर्ता, एक पत्रकार और आशीष के ड्राइवर की मौत हो गई।01 10 2020 01slt15 20821926 232354

लखीमपुर हिंसा की इस पूरी वारदात को स्‍थानीय प्रशासन और पुलिस ने जिस तरह हैंडिल किया उस पर शुरू से सवाल उठ रहे थे। गुरुवार को योगी सरकार ने लखीमपुर के डीएम को हटाते हुए 12 अन्‍य आईएएस अफसरों की भी तबादला सूची जारी कर दी। लखीमपुर के डीएम को हटाए जाने को लोग तीन अक्‍टूबर की हिंसा और उसके बाद हालात को संभालने में प्रशासन की नाकामी से जोड़कर देख रहे हैं।

तबादलों का दौर

वैसे यूपी में पिछले कुछ दिनों से तबादलों का दौर चल रहा है। मंगलवार की देर रात योगी सरकार ने कानपुर व आगरा के आईजी रेंज सहित 12 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए थे। इनमें प्रतीक्षारत चल रहे नचिकेता झा को आगरा रेंज तथा प्रशांत कुमार को कानपुर रेंज का नया आईजी नियुक्त किया गया है। तबादलों में कानपुर रेंज के आईजी रेंज मोहित अग्रवाल को आईजी तकनीकी सेवाएं लखनऊ तथा आईजी आगरा रेंज नवीन अरोड़ा को आईजी बजट पुलिस मुख्यालय लखनऊ के पद पर स्थानान्तरित किया गया।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button