Uncategorized

जानिये कैसे आपके लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर लाभदायक है संगीत(Music)

संगीत सुन्ना किसको पसंद नहीं है ,हम जब भी फ्री होते है तो हम गाने सुनने लगते है या फिर हम काम करते वक़्त भी संगीत चला कर आराम से काम करते रहते है। ऐसे में समय का पता भी नहीं चलता और हमारा काम भी बिना बोरियत के हो जाता है।

download 222

लेकिन क्या हमने कभी इस बारे में सोचा होगा की संगीत हमारे शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद है, तो आइये हम आपको बताते है की कैसे संगीत हमारे लिए फायदेमंद है।

images 111

  • कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि Music Therapy नींद या शांत अवस्था में नींद की गोलियों के रूप में प्रभावी है। द जर्नल ऑफ पेरीएनेस्थेसिया नर्सिंग 11 में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है।
  • द इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित संगीत थेरेपी और रक्तचाप पर शोध से पता चला है कि संगीत चिकित्सा सिस्टोलिक रक्तचाप को कम कर सकती है, जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।
  • अल्जाइमर, डिमेंशिया और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में, Music Therapy बेहद कारगर साबित हुई है। साथ ही इससे व्याकुलता, आक्रामकता और मनोभ्रंश के अन्य लक्षणों में काफी कमी पाई गई है।
  • संगीत चिकित्सा का एक बड़ा लाभ यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
  • इसके अलावा, यह मूड को कम करने, चिंता को कम करने और किसी व्यक्ति की क्षमता को कम करने में उपचार के अन्य रूपों के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

images 233

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button