Breaking NewsPolitics News

गोपाल राय बोले- BJP के इशारे पर कुछ लोगों ने जानबूझकर जलाए पटाखे

navbharat times 2

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने राजधानी में वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) बिगड़ने के लिए पटाखे (Firecrackers) और पराली जलाए जाने को जिम्मेदार ठहराया है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में कुछ लोगों ने खास मकसद से पटाखे जलाए, इसके पीछे भाजपा है. वहीं, गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के आसपास पराली जलाए जाने की करीब 3500 घटनाओं का असर आज राष्ट्रीय राजधानी में दिखा और इस वजह से वायु गुणवत्ता बिगड़ी है.

gopal rai 1560208625

इसके अलावा गोपाल राय ने कहा कि भाजपा के नेताओं ने हर समय बयान दिए कि पटाखे जलाने से कुछ नहीं होता है, यह धर्म और त्योहार का मामला है. अब सभी वैज्ञानिक कह रहे हैं कि पटाखों से प्रदूषण होता है. दो दिन पहले हवा की जो गुणवत्ता थी, वह आज नहीं है.

बता दें कि दिवाली (Diwali 2021) की रात पटाखे चलाए जाने की वजह से शुक्रवार की सुबह दिल्‍ली वायु प्रदूषण अपने चरम रहा, तो शनिवार को भी इसके ‘खतरनाक’ श्रेणी में बने रहने की संभावना है. आज सुबह पूसा, मंदिर मार्ग, मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम, श्रीनिवासपुरी, आनंद विहार, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और ओखला समेत तमाम इलाकों में AQI 999 दर्ज किया, जो कि वायु गुणवत्ता मापने का उच्‍चतम पैमाना है. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता ‘खतरनाक’ श्रेणी में दर्ज की गई. हालांकि दोपहर तक हालात में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन AQI अभी भी अधिकतर इलाकों में 350 से 500 के बीच बना हुआ है.  दिल्ली कई क्षेत्रों के लोगों ने गले में खराश और आंखों से पानी आने की शिकायतें की हैं.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button