UncategorizedBreaking NewsHealth News

हम सुंदर दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करते है..

img 20200716 120732

महंगे से महंगे पार्लर जाते है लोगो के बताए गए नुस्खे ट्राई करते है लेकिन तब भी हमे वो चमक या ग्लो नहीं मिलता… उसके बदले कुछ ऐसी चीजे होने लगती है जिसके बारे कोई सोचना भी नहीं चाहता है… इन्ही चीजो में शामिल है चेहरे पर छोटे-छोटे छेद दिखने लगे हैं… जिन्हें हम ओपन पोर्स भी कहते है…. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे चेहरे पर होने वाली इसी परेशानी के बारे में..
नमस्कार मैं हूं खुशबू पाण्डेय..
सबसे पहली बात तो ये समझ लीजिए की ओपन पोर्स एक बहुत ही नॉर्मल और आम चीज़ है… हमारी स्किन पर पोर्स होते हैं… अगर एक मैग्नीफाइंग ग्लास से देखें तो आपको अपनी स्किन पर बहुत छोटे-छोटे पोर्स दिखेंगे..

fb facepack

एक तरह की ओपनिंग… प्रॉब्लम तब होती है जब ये बढ़ जाते हैं… बड़े हो जाते हैं. हमारी स्किन में ऑइल ग्लैंड्स होते हैं यानी तेल की ग्रंथियां, इनकी ओपनिंग को पोर्स कहा जाता है…ये ग्रंथियां स्किन के थोड़ी अंदर होती हैं… तेल एक छोटे से छेद के ज़रिए स्किन के ऊपर आता है, पसीना भी इसी छेद से स्किन के ऊपर आता है… ओपन पोर्स होना एकदम नॉर्मल है… ओपन पोर्स ज़्यादातर माथे, नाक, गाल (इन्हें टी-ज़ोन कहा जाता है) पर होते हैं… ओपन पोर्स सबके होते हैं पर समय के साथ ये ओपन पोर्स ज़्यादा दिखाई देने लगते हैं… लेकिन आखिर ये होते क्यो है.. इसका सबसे पहला कारण है उम्र … समय के साथ स्किन में बनने वाला कोलेजन जो की स्किन में बनने वाला एक प्रोटीन है वो कम होने लगता है… इसके साथ स्किन में खिंचाव कम हो जाता है… ऐसे में ओपन पोर्स को समेटकर रखने वाली इलास्टिकनुमा स्किन ढीली पड़ने लगती है और ये पोर्स खुल जाते हैं… दूसरा कारण है बहुत देर धूप में रहना… इससे भी कोलेजन टूटता है और सपोर्ट कम हो जाता है.. लेकिन ये प्रॉबलम तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब इसकी सफाई नहीं होती… अगर हम अपनी स्किन के पोर्स को साफ़ न करें तो उसके अंदर ऑइल, डेड स्किन, धूल-मिट्टी, प्रदूषण जाकर पोर्स में जमा हो जाते हैं और ज़्यादा दिखते हैं… इससे बचने के लिए रोज़ स्किनकेयर ज़रूरी है जिसमें स्किन को साफ़ करना, एक्सफ़ोलिएशन यानी की स्क्रब और नमी के लिए क्रीम और सनस्क्रीन लगानी चाहिए… लेकिन अगर आप बहुत ज़्यादा धूप में रहते हैं या एकदम से वज़न घटा लेते हैं… ऐसे में स्किन में मौजूद फैट, कोलेजन जो धमनियों को पकड़कर रखते हैं, वो ढीले पड़ जाते हैं… इसीलिए तेज धूप मे रहना भी अवाइड करें… ओपन पोर्स से सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता, ये केवल एक कॉस्मेटिक दिक्कत है…
तो परेशान बिलकुल भी ना होंएं..

maxresdefault 2

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button