HEALTHIndia News

हाथरस : ‘क्लोज द केयर गैप’ थीम के साथ मनेगा World Cancer Day

कैंसर का नाम सुनते ही जेहन में दहशत पैदा होना स्वाभाविक है। अगर शुरुआती दौर में ही इसे जांच लिया जाए तो इसका इलाज निश्चित रूप से संभव है। ये कहना है प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ. संतोष कुमार का। प्रभारी सीएमओ ने कहा कि इससे बचाव के लिए तंबाकू जैसे पदार्थों का सेवन न करें।
इस कारण दिल की बीमारी और गैंगरीन आदि समस्याएं भी होती हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ. मधुर कुमार ने बताया कि कैंसर की रोकथाम करने और जागरूकता फैलाने के लिए हर साल चार फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर World Cancer Dayमनाया जाता है।

World Cancer Day की इस बार थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ रखी गई है। कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए सावधानी व सतर्कता जरूरी है। इससे बचाव के लिए इसके विभिन्न कारण और लक्षणों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। कैंसर के कई ऐसे प्रकार होते हैं, जिनके बारे में बहुत देर में पता चलता है।
इसकी वजह से इलाज में देरी होती है। उन्होंने बताया कि इसके प्रति जागरूकता बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, इसलिए लोगों के लिए जरूरी है कि वह इसके बारे में जानें और समझें। जितना जल्दी इसके बारे में पता चलता है, उतना ही जल्दी इसका इलाज प्रारंभ हो सकता है।
उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा मुंह का कैंसर पाया जाता है। उन्होंने लोगों से अपील की वह तंबाकू, गुटका और सिगरेट आदि के सेवन से बचें, ताकि स्वास्थ्य रह सकें।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button