India NewsJara Hatke

हाथियों के दहशत से लोग नहीं देना चाहते अपनी बेटी, यहां के लड़के रह न जाएं कुँवारे

प्रतापपुर वन परिक्षेत्र हाथियों की समया से लगभग पिछले 2 दसको से झेल रहा है आये दिन हाथी प्रभावित गांवों में हाथियों के द्वारा जान माल को नुकसान पहुंचाने की खबर मिलते रहती है। प्रतापपुर वन परिक्षेत्र आये दिन हाथी और मानव द्वंद झेल रहा है। जिसमे सैकड़ो लोगो की जान हाथियों के द्वारा ली गई है और कितनो के घर और फसलों को नुकसान हाथियों के द्वारा पहुँचाया गया है। आए दिन हाथियों के द्वारा प्रतापपुर क्षेत्र में हाथियों मानव द्वंद होते रहते है। अब इस क्षेत्र को लेकर बाहर के लोगो में गलत संदेश भी जाना सुरु हो गया है।

नया मामला सूत्रों से पता चला है कि भैयाथान से एक लड़की का रिश्ता प्रतापपुर के ग्राम करंजवार में लगा था जिसमे लड़की वालो को लड़का और उसका घर द्वार सब कुछ पसन्द था लेकिन लड़की वालों को जब यह पता चला कि यँहा हाथी आए दिन लोगो मार रहा है और फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। जिसके डर की वजह से लड़की वालों ने अपनी लड़की देने से मना कर दिया। उनका कहना है कि हम अपने बहन बेटियों को हाथी से मरने के लिये वहां नही भेजेंगे जिसके चलते पूरे इलाके में ये बात आग की तरह फैल गई है अब हाथी प्रभावित गांव के लोगो को ये डर सताने लगा है कि कही हाथी प्रभावित इलाके के लड़के कुँवारे न रह जाये।

गौरतलब है कि प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के धरमपुर, पेंडारी, दलदली , सिंघरा, पलड़ा, बगड़ा, सोनगरा, दरहोरा, घाट पेंडारी, जैसे दर्जनों गांव है जंहा आए दिन हाथियों औऱ मानव द्वन्द्व की खबरे आते रहती है। जिसमे हाथियों के द्वारा कई लोगों को मारा गया है। जिसको लेकर बाहर के लोगों में गलत धारणा बन रही है। जिसके कारण प्रतापपुर क्षेत्र के बाहर के लोग अपनी बहन बेटियों का शादी हाथी प्रभावित क्षेत्र में नही करना चाहते हैं। जिसके चलते कई लड़के कुँवारे रह जा रहे हैं।

वही आपको बता दे कि वन विभाग में कर्मचारियों की कमी भी है जिसके चलते कई बिट में एक ही कर्मचारियों पदस्त है जिनके द्वारा हाथी के द्वारा नुकसान के अलावा भी कई विभागिय कार्य भी करने पड़ते हैं जिसके कारण भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते आये दिन हाथियों के द्वारा जान माल को नुकसान पहोचाया जा रहा है।

विक्रम सिंह सरपँच करंजवार ने कहा कि हाथी प्रभावित क्षेत्र है यँहा आय दिन हाथी आते हैं जिसके डर के चलते कई लोगो की शादी टूट चुकी है। वही इस क्षेत्र में अब बाहर के लोग लड़कियां नही देना चाहते जिसके चलते यहां के लड़के कुँवारे रहने को कही आने वाले समय मे मजबूर न हो जाए।

पी.सी. मिश्रा वन परिक्षेत्र अधिकारी प्रतापपुर

मुझे इस विषय मे जनाकारी मिला है मैं लड़की वालों से बात करूंगा और लोगो को हमलोग के द्वारा लगातार जागरूक किया जा रहा है हलाकी हमारे यहां स्टाफ की भी कमी है जिसके चलते कुछ हमलोग को भी काफी समस्याओं का का सामना करना पड़ रहा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button