Breaking NewsHealth News

हेल्दी फूड को टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, उबला खाना भी लगेगा पकवान

हेल्दी फूड की बात जब आती है तो हमारी सोच में सबसे पहले वही उबली सब्जियां, और फिके रंग के पकवान दिखाई देते हैं। हेल्दी फूड के नाम पर कई तरह की चीजों को क्यों न रख दिया जाए ये चीजों बेस्वाद ही दिखती हैं क्योंकि अधिकतर लोग इस बात को मानते हैं कि जंक फूड ज्यादा टेस्टी होता है। हालांकि हेल्दी फूड को टेस्टी बनाने के लिए आप कुछ टिप्स को अपना सकते हैं।

Follow these five cooking tips to make fried food healthier - Fried Food Healthy Cooking Hacks : फ्राइड फूड को हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये कुकिंग टिप्स

हेल्दी खाने को कैसे बनाएं टेस्टी

वेट लॉस कोच, वाचे शकेरियन ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में हेल्दी खाने को बेहतरीन बनाने के लिए ये पांच टिप्स बताए हैं-

बोरिंग खाने में मिलाएं मसाले

अगर आप हेल्दी खाना चाहते हैं, तो आपको उबला खाने की जरूरत नहीं है। आप अपने खाने में मसाले मिला सकते हैं। लहसुन, नमक, काली मिर्च जैसी चीजों से खाने का स्वाद बढ़ जाएगा। खाने को एंजॉय करना बहुत जरूरी है, इसलिए खाने में मसालों को एड करने से पहले सोचें नहीं।

लो-कैलोरी सॉस डालें

खाने को टेस्टी बनाने के लिए आप लो-कैलोरी सॉस चुन सकती हैं। इसके अलावा, आप स्टोर से कम कैलोरी वाले मसाले भी खरीद सकते हैं, जो आपके खाने का स्वाद लाजवाब बना सकते हैं।

अपनी सब्जियों को रोस्ट करें

अगर आप सादा और उबली हुई सब्जियों को खाकर थक गए हैं, तो अपनी सब्जियों को भूनकर या बेक करें। अगर आपके पास एक एयर फ्रायर है, तो टेस्टी सब्जियां बनाने के लिए ऑलिव ऑयल और नमक का इस्तेमाल करें।

फैट सोर्सेस का इस्तेमाल करें

ऑलिव ऑयल, अखरोट का मक्खन, एवोकैडो, बीज, या नट्स मिलाकर डिश के स्वाद को बेहतर बनाया जा सकता है। खाने के साथ हेल्दी फैट का एक छोटा सा हिस्सा लेने की कोशिश करें, और अपनी मील को पूरी तरह से एंजॉय करें।

खाने में मिलाएं खट्टी चीजें

खाने में कुछ साइट्रस जोड़ने से इसे और ज्यादा टेस्टी बनाने में मदद मिल सकती है। अगर आप ऐसा खाना खा रहे हैं जिसमें मछली है, तो उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें या अगर आप सलाद खा रहे हैं, तो आप स्वाद को बढ़ाने के लिए नींबू का रस डाल सकती हैं। वहीं स्टिर फ्राई कर रहे हैं, तो मीठे और मसालेदार कॉम्बो के लिए इसमें थोड़ा सा संतरे का छिलका और कुछ श्रीराचा मिलाएं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button