BusinessBreaking News

Bitcoin को करेंसी के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव नहीं: सीतारमण

No proposal to recognise Bitcoin as a currency: FM Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में अपने जवाब में कहा कि सरकार के पास देश में  बिटक्वाइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने सदन को यह भी बताया कि सरकार  बिटक्वाइन लेनदेन पर डेटा एकत्र नहीं करती है। क्या सरकार के पास देश में  बिटक्वाइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव है के प्रश्न पर वित्त मंत्री ने कहा “नहीं, सर”।

बता दें बिटक्वाइन एक डिजिटल मुद्रा है जो लोगों को बैंकों, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं या अन्य तीसरे पक्षों को शामिल किए बिना सामान और सेवाओं को खरीदने और पैसे का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। इसे 2008 में प्रोग्रामरों के एक अज्ञात समूह द्वारा एक क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली के रूप में पेश किया गया था। यह कथित तौर पर पहली विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जहां पीयर-टू-पीयर लेनदेन बिना किसी मध्यस्थ के होते हैं। इस बीच, सरकार की योजना संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र में आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक 2021 की क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन पेश करने की है।

Bitcoin Prices Reach Nearly 5-Month High As Multiple Factors Drive Gains

 विधेयक में अंतर्निहित प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए कुछ निजी क्रिप्टोकरेंसी को छोड़कर सभी पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया गया है, जबकि आरबीआई द्वारा आधिकारिक डिजिटल मुद्रा की अनुमति दी गई है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में, सीतारमण ने कहा, मंत्रालयों और विभागों ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि के दौरान पूंजीगत व्यय के रूप में 2.29 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह 2021-22 के 5.54 लाख करोड़ रुपये के बजट अनुमान (बीई) का 41 फीसदी है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान वास्तविक व्यय वित्त वर्ष 2020-21 में इसी व्यय की तुलना में लगभग 38 प्रतिशत अधिक है।

अर्थव्यवस्था में बुनियादी ढांचे के निर्माण और उन्नयन के लिए पूंजीगत व्यय में तेजी लाने के लिए, भारत सरकार ने देश भर में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए 2020-2025 की अवधि के दौरान 111 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित बुनियादी ढांचे के निवेश के साथ राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन (एनआईपी) शुरू की थी। एनआईपी को 6,835 परियोजनाओं के साथ शुरू किया गया था, जो 34 उप-क्षेत्रों को कवर करते हुए 9,000 से अधिक परियोजनाओं तक विस्तारित हो गया है।

 

उन्होंने कहा कि एनआईपी से परियोजना की तैयारी में सुधार, बुनियादी ढांचे में निवेश आकर्षित करने और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) भी 23 अगस्त, 2021 को सार्वजनिक क्षेत्र की संपत्ति में निवेश के मूल्य को अनलॉक करने के लिए निजी क्षेत्र की पूंजी और बुनियादी ढांचा सेवाओं को वितरित करने की क्षमता को अनलॉक करने के लिए लॉन्च किया गया था।  उन्होंने कहा, मुद्रीकरण आय को वापस गिरवी रखने की परिकल्पना की गई है। अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा/ग्रीनफील्ड बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए। इसके बाद, उन्होंने कहा, गति शक्ति (इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान) को 13 अक्टूबर, 2021 को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में लॉन्च किया गया था, ताकि बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए मंत्रालयों / विभागों को एक साथ लाया जा सके।

Cryptocurrency prices today: Bitcoin below $48,000, ether, dogecoin fall. Latest rates here

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button