Breaking NewsHealth News

Gandhi Jayanti 2023: मॉडर्न लाइफस्टाइल में आपके काम आ सकती हैं गांधीजी की खाने से जुड़ी ये मान्यताएं

Gandhi ji Favourite Foods महात्मा गांधी को हमेशा से ही सादा खाना पसंद था। गांधी जी अक्सर फल और हरी सब्जियां खाया करते थे। वो अंकूरित अनाज भी खाते थे। उन्हें मिठाइयां भी पसंद थी कहा जाता है कि बापू को जलेबी और हलवा बहुत पसंद था। बस कुछ ही दिनों बाद गांधी जयंती आने वाला है ऐसे में आपको बापू के कुछ फेवरेट फूड्स के बारे में बताएंगे।

देश की आजादी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अहम योगदान रहा है। महात्मा गांधी से जुड़े कई किस्से कहानियां हमने पढ़ी और सुनी भी है, लेकिन कहा जाता है कि जब बात खाने की आती थी, तो गांधी जी इस मामले में काफी शांत रहते थे। आजादी के आंदोलनों में गांधी जी कई बार बिना खाना खाए रहे थे। हालांकि वो सादा और सात्विक खाने में विश्वास रखते थे। वो उन चीजों को खाने से बचते थे, जिससे उनकी सेहत प्रभावित होती थे। उन्हें फल और सब्जियां खाने का बहुत शौक था।

माना जाता है कि महात्मा गंधी को  खिचड़ी, दाल मखनी, बिरयानी आदि भी पसंद थे। बिरयानी में नट्स का इस्तेमाल किया जाता था, जिसे वो खाना खूब पसंद करते थे। ये व्यंजन आज भी भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। यह भी कहा जाता  है कि गांधी जी को भजिया काफी पसंद था। उनकी एक और पसंदीदा डिश थी मेथी की चटनी।

गांधी जयंती आने में कुछ ही दिन बाकी है, ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल में महात्मा गांधी के फेवरेट फूड्स के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button