Breaking NewsSports News

IND vs SA: भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है दक्षिण अफ्रीका दौरा

India A vs South Africa A: Rain plays spoilsport as first Test ends in a draw | Cricket News | Zee News

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम 3 टेस्ट की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी है. लेकिन इससे पहले वनडे की कप्तानी को हुई खींचतान ने खूब सुर्खियों बटोरीं. हालांकि, उम्मीद यही है कि इसका असर क्रिकेट मैदान पर नहीं पड़ेगा. खुद दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले कोहली ने भी यही बात कही थी. उन्होंने कहा था कि मेरा पूरा फोकस क्रिकेट पर है और कोई भी बात मुझे देश के लिए खेलने से पीछे नहीं कर सकती है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका का दौरा टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहने वाला. भारतीय टीम का यहां रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. टीम इंडिया 1992 अब तक अफ्रीकी देश में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. जबकि इस दौरान भारत ने यहां 7 टेस्ट सीरीज खेली. इसमें से 6 में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा. जबकि एक ड्रॉ रही. यानी सीरीज जीतने का ख्वाब अब तक अधूरा है.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India Tour of South Africa)में पिछली सीरीज 2010 में ड्रॉ कराई थी. तब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) टीम के कप्तान थे. उस दौरे पर टीम इंडिया ने डरबन में हुआ दूसरा टेस्ट 87 रन से जीता था. जबकि सेंचुरियन में हुआ पहला टेस्ट दक्षिण अफ्रीका जीता था और केपटाउन में हुआ तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था. भारतीय टीम विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में 3 साल पहले भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी. उस समय भी दक्षिण अफ्रीका ने पहले 2 टेस्ट जीतकर ही सीरीज पर कब्जा जमा लिया था. भारत ने जोहानिसबर्ग में हुआ तीसरा टेस्ट जीतकर क्लीन स्वीप रोका था. उस टेस्ट की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने 5 और दूसरी में मोहम्मद शमी ने भी इतने ही विकेट लिए थे.

3485

भारत ने द्रविड़ की कप्तानी में पहला टेस्ट जीता था
भारतीय टीम पहली बार 1991-92 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी. यह पहला मौका था, जब दोनों टीमों के बीच दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली गई थी. बीते 29 सालों में टीम इंडिया 7 बार इस अफ्रीकी देश के दौरे पर जा चुकी है. लेकिन सफलता नहीं मिली है. 2006 में पहली बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था. यह जीत इसलिए भी खास थी. क्योंकि भारत ने टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत दर्ज की थी. इस मैच में श्रीसंत भारत की जीत के हीरो थे. उन्होंने मैच में कुल 8 विकेट झटके थे. हालांकि, भारतीय टीम पहला टेस्ट जीतने के बाद बाकी दोनों टेस्ट हार गई थी और सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह गया था.

विराट कोहली ने द.अफ्रीका में 2 शतक ठोके हैं
भारतीय टीम को अगर इस बार दक्षिण अफ्रीका में फतह हासिल करनी है तो फिर विराट कोहली का बल्ला चलना जरूरी है. क्योंकि मौजूदा टीम में वो दक्षिण अफ्रीका में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट ने यहां 5 टेस्ट में 55 से ज्यादा के औसत से 558 रन बनाए हैं. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर 2 शतक और इतने ही अर्धशतक ठोके हैं.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button