Breaking NewsHealth News

International Coffee Day 2023: क्या आपको भी है खाली पेट कॉफी पीने की आदत, तो जान लें इसके गंभीर नुकसान

International Coffee Day 2023 अगर आपको भी है सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीने की आदत तो ये पहुंचा सकती है आपको कई सारे नुकसान। स्ट्रेस हार्मोन बढ़ाने से लेकर पाचन डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याएं इससे पैदा हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 1 अक्टूबर को दुनियाभर में इंटरनेशनल कॉफी डे के रूप में मनाया जाता है।

International Coffee Day 2023: क्या आपको भी है खाली पेट कॉफी पीने की आदत, तो जान लें इसके गंभीर नुकसान

बेड टी या कॉफी का ट्रेंड जहां से भी आया हो, आपको बता दें कि ये बहुत ही बुरी आदत है। सुबह खाली पेट सिर्फ एक ही ड्रिंक पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और वो है पानी, लेकिन हमारे आसपास ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती बिना कॉफी पिए। कभी-कभार तो ये चल सकता है, लेकिन लंबे समय तक इसकी आदत पहुंचा सकती है सेहत को कई बड़े नुकसान। हर साल 1 अक्टूबर का दिन दुनियाभर में इंटरनेशनल कॉफी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। अलग-अलग तरह की कॉफी, इन्हें बनाने का तरीका, इसके फायदे, दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी उनकी प्रोसेसिंग जैसे कई टॉपिक के बारे में बात की जाती है, लेकिन इन सभी के साथ ये भी जानना उतना ही जरूरी है कि खाली पेट इसे पीने के क्या-क्या नुकसान होते हैं। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं।

खाली पेट कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिससे डायबिटीज की समस्या हो सकती है, तो इसे अवॉयड करें और अगर आप पहले से ही शुगर के मरीज हैं, तब तो आपको बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button