Breaking NewsIndia News

घर बैठे ₹2 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने होगी 1 लाख रुपये तक की कमाई, जानिए कैसे?

kwd 051404 4235406 835x547 m

अगर आप अपनी बोरिंग नौकरी से तंग आ गए हैं तो आप अपना कारोबार शुरू कर (Start own business) सकते हैं. आज हम आपको एक बेहतर आइडिया (Business idea) दे रहे हैं. जिसमें आप अपने घर पर इस स्वेदशी प्रोडक्ट का उत्पादन करके लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस कारोबार की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें कोई भारी भरकम रकम निवेश करने की जरूरत नहीं है. इसे आप कम पैसों में शुरू कर सकते हैं.

अगर आपके पास अपनी जमीन है और कम निवेश में अपना कारोबार करना चाहते हैं तो आप फ्लाई ऐश ब्रिक्स (Fly Ash Bricks) यानी राख की ईंटें बनाने के कारोबार हाथ आजमा सकते हैं. फ्लाई एश ब्रिक को आम तौर पर सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है. इसके लिए 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस पर आप हर महीने एक लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

new project 8 1622639316

रोजाना 3 हजार ईंटों का हो सकता है उत्पादन
तेजी से हो रहे अर्बनाइजेशन में बिल्डर फ्लाई ऐश ईंटों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन फ्लाई ऐश ईंटों को बिजली के संयंत्रों से निकलने वाली राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट के मिश्रण से तैयार किया जाता है. इस कारोबार के लिए निवेश का अधिकतर हिस्सा आपको मशीनरी में लगाना होगा. इस मैन्युअल मशीन को करीब 100 गज की जमीन में लगाया जा सकता है. इस मशीन के जरिए ईंट उत्पादन के लिए आपको 5 से 6 लोगों की जरूरत होगी. इससे रोजाना करीब तीन हजार ईंटों का उत्पादन हो सकता है. इस निवेश में कच्चे माल की लागत शामिल नहीं है.

10 से 12 लाख रुपये ऑटोमेटिक मशीन का खर्च
इस कारोबार में ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल, कमाई के मौके बढ़ाता है. लेकिन इस मशीन की कीमत 10 से 12 लाख रुपये होती है. इसमें कच्चे माल के मिश्रण से लेकर ईंट बनाने तक लेकर सभी कुछ इसमें शामिल है. ऑटोमेटिक मशीन से 1 घंटे में 1 हजार ईंटों को बनाया जा सकता है. यानी इस मशीन से आप महीने में 3 से 4 लाख ईंटों का उत्पादन कर सकते हैं.

09ea6702 742c 11e7 a1e4 b67c25a49489

यहां से ले सकते हैं लोन
इस कारोबार को बैंक से लोन लेकर भी शुरू किया जा सकता है. प्रधानमंत्री रोजगार योजना और मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के तहत इस कारोबार के लिए लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा मुद्रा लोन विकल्प भी मौजूद है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button