National News

Rajasthan Weather Update: 8 नवंबर को बारिश के आसार, बदलेगा मौसम; बताई ये वजह

Rajasthan Weather Update:  राजस्थान में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। 8 नवंबर को नया विक्षोभ सक्रिय होने से मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ेगी। आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू होगी। बारिश के आसर है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद कई जिलों के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सीकर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी वृद्धि हुई है। सिरोही में अधिकतम तापमान  40.3 डिग्री दर्ज किया गया। बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, डूंगरपुर और जालौर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री रहा।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ी 

मौसम विभाग के अनुसार 8 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मैदानी इलाको में सर्दी तेज होगी। आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू होगी।
मौसम विभाग के जयपुर निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान में 8 नवंबर से वेस्टर्न डिर्स्टबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का असर दिखाई देगा। जिसके चलते 8 और 9 नवंबर को राजस्थान में कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। नए पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिर्स्टबेंस) के चलते मौसम में बदलाव के साथ रात के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

सुबह-शाम सर्दी ने दिखाया असर

राजस्थान में पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर प्रदेश के मैदानी इलाकों में दिखाई दे रहा है। सुबह-शाम ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार बर्फबारी के कारण सर्दी में बढ़ोतरी होगी।  मौसम विभाग दिसंबर और जनवरी में कड़ाके की सर्दी का अनुमान लगाया जा रहा है।  एनसीआर की बिगड़ी हवा के चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में प्रदूषण की अधिकता रहेगा। नवंबर में प्रदूषण की अधिकता रहने से कुछ जिलों में एक्यूआइ ज्यादा रहने से परेशानी आएगी।

यह भी पढ़ें : Multibagger Penny Stock: ₹17 के इस शेयर ने 1 लाख को बना दिया ₹4 लाख, विदेशी कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने का असर

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button