Breaking NewsIndia NewsUttar Pradesh

बटुआ खाली करने लगी तेल की बढ़ती कीमतें, लखनऊ-नोएडा में पेट्रोल 100 के पार.

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखी गई है. पेट्रोल के दाम 76 से 85 पैसे तक बढ़े हैं तो डीजल के दाम भी 67 से 75 पैसे तक बढ़े हैं. दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 80 पैसे और डीजल के दाम में 70 पैसे बढ़े हैं. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये पार हो गई है. मंगलवार को लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल 100.6 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 91.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

Petrol-Diesel Price 24 Nov2021: ईंधन तेल की कीमतों पर मिलेगी राहत ! देखें आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल क |

जानें प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के आज के दाम

दिल्ली

पेट्रोल- 100.21 रुपये प्रति लीटर
डीजल-91.47 रुपये प्रति लीटर

मुंबई
पेट्रोल-115.04 रुपये प्रति लीटर
डीजल-99.25 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ
पेट्रोल की कीमत-100.6 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 91.62 रुपये प्रति लीटर

गाजियाबाद
पेट्रोल की कीमत-99.20 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 90.84 रुपये प्रति लीटर

नोएडा
पेट्रोल- 100.28 रुपये प्रति लीटर
डीजल-91.82 रुपये प्रति लीटर

918053 petrol diesel

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में अलग-अलग Rate क्यों?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी टैक्स

पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button