Breaking NewsUttar Pradesh

UP में Yogi आएंगे या जाएंगे ? जानिए किस पार्टी ने मारी पहाड़ी राज्यों के चुनावी सर्वे में बाजी?

up election 2022 6958271 835x547 m

UP Election 2022 Predictions : उत्तर प्रदेश में अगले साल उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर जैसे अन्य राज्यों के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं। राजनीतिक दलों के लिए हिंदी पट्टी में प्रभुत्व बनाए रखने या स्थापित करने के लिए रणनीतिक महत्व को देखते हुए उत्तर प्रदेश के लिए प्रतियोगिता महत्वपूर्ण है।

निवर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य में सबसे लंबे समय तक भाजपा के मुख्यमंत्री रहने वाले बन गए हैं। जबकि राज्य सरकार के विनाशकारी कोविड -19 दूसरी लहर से निपटने के लिए भाजपा के शीर्ष नेताओं द्वारा मुख्यमंत्री की सराहना की गई है, गंगा में तैरते शवों के दृश्य अभी भी लोगों के दिमाग में ताजा हैं।

तो क्या बीजेपी, सीएम आदित्यनाथ के नेतृत्व में, मार्च 2017 के अपने प्रदर्शन को दोहराएगी, जब वह सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आई थी?

UP Election 2022 Predictions : समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) जैसे प्रमुख विपक्षी दल कहां खड़े हैं? और क्या कांग्रेस, जो पिछली बार सपा के साथ गठबंधन में चुनाव में गई थी, प्रियंका गांधी के नेतृत्व में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी?

वोट प्रतिशत

National News In Hindi यूपी संसदीय चुनाव 2022 प्रधानमंत्री उम्मीदवार के

 

शुरुआती अनुमानों के आधार पर, बीजेपी को वोटों के प्रतिशत में 0.4% की वृद्धि देखने की उम्मीद है। दूसरी ओर, आगामी चुनावों में सपा को 6.6% वोट हासिल करने का अनुमान है। इस बीच, बसपा को वोट प्रतिशत (-6.5%) में गिरावट के साथ एक महत्वपूर्ण झटका लग सकता है और कांग्रेस (INC) को भी 2017 (-1.2%) की तुलना में अपने कुछ शेयरों को खोने की उम्मीद है।

सीटों की संख्या

पिछली बार की तुलना में अधिक सीटों को सुरक्षित करने का लक्ष्य रखने वाली भाजपा के लिए एक चिंताजनक भविष्यवाणी में, पार्टी को 62 सीटों का नुकसान हो सकता है जबकि अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा को 65 सीटें मिल सकती हैं। बसपा को पांच सीटों और कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान होने का अनुमान है।

 

v6v1fpmg yogi adityanath keshav

UP Election 2022 Predictions : सीटों की सीमा के संदर्भ में, भाजपा को 259 से 267 सीटें जीतने का अनुमान है और सपा को 109 से 117 सीटें, बसपा को 12 से 16, कांग्रेस को 3 से 7 और अन्य को 6 से 10 सीटें मिल सकती हैं।

जबकि भाजपा 60 से अधिक सीटों पर हार सकती है, फिर भी वह सरकार बनाने के लिए आगे बढ़ सकती है – जिससे हिंदी भाषी क्षेत्र में अपना गढ़ सुरक्षित हो सके। इस बीच इस चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव के 400 से अधिक सीटें जीतने के दावे के साकार होने की संभावना नहीं है|

बसपा सुप्रीमो मायावती के लिए, एक और चुनावी हार राज्य में एक प्रासंगिक राजनीतिक ताकत बने रहने में बाधा बन सकती है। अब तक के सर्वेक्षण के नतीजे कांग्रेस को ज्यादा उम्मीद नहीं देते हैं, जो प्रियंका गांधी वाड्रा की राज्य में वापसी की सामूहिक अपील पर निर्भर है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button