India NewsUttar Pradesh

कोरोना व बाढ़ की मार झेल रहे लोगों की ‘भूख’ पर भ्रष्टाचार का डाका

pb file 132335 1 1 1 1 1 1

सुजौली में गरीबों के हक पर खुलेआम डाका डाला जा रहा है। कोरोना की वजह से खराब हुए हालात को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीन महीने तक सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का आदेश दिया था। इससे सूबे के 15 करोड़ लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद थी लेकिन घोटाले का बड़ा खेल चल रहा है |

बहराइच के विकास खंड मिहीपुरवा के भेसाहि के कोटेदार गुंजा/गंगाराम के द्वारा खुलेआम राशन की कटौती की जा रही है । यहां हर एक या दो यूनिट पर एक किलो राशन कम दिया जा रहा है यानी 10 किलो की जगह 9 या 8 किलो राशन दिया जा रहा है ।

111452476 946b9191 fa05 4224 adb6 72bfd0349119

न्याय पंचायत कारीकोट के सुजौली के भेसाहि इलाके के कोटेदार पूरी तरह निरंकुश हो गए है यहां लगातार राशन की घटतौली का खुला खेल चल रहा है । यहां हर 10 किलो राशन पर करीब 2 किलो राशन की घटतौली चल रही है ।

​ग्राम सुजौली के भेसाहि के कोटेदार पर सप्लाई इंस्पेक्टर मेहरबान है यहां कोटेदार की दबंगई से ग्रामीण परेशान है

​सरकारी अफसरों का असल खेल

हैरान करने वाली बात ये है कि कोटेदार द्वारा यही खेल चल रहा है। इस खेल की आंच सरकारी अधिकारियों तक भी पहुंची है।

सालों से तैनात सप्लाई इंस्पेक्टर देवेश भारती को हटाने की मांग की ग्रामीणों ने आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी के चलते समय समय पर लागू हो रहे लॉकडाउन के बीच गरीब और जरूरतमंदों को राशन संबधी हो रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आगामी 3 माह तक पांच किलो निःशुल्क राशन देने का फैसला लिया था। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार द्वारा अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी की श्रेणी में आने वाले राशनकार्ड धारकों को आगामी 3 माह तक के लिए प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं और 2 किलों चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

112425866 sanjaywithhiswifeandkids

इन सब के बावजूद भी ऐसा ही कोटेदार के द्वारा लगातार राशन वितरण में अनियमितता बरती जा रही है जिसके कारण सैकड़ों ग्रामीणों ने परेशान होकर ग्राम प्रधान सुजौली राजेश गुप्ता के आवास पर घेराव कर प्रदर्शन किया इस दौरान गांव निवासी मालती, शशि ,नीता रुकमणी ,सलीमा बेगम, सुनीता, इत्यादि महिलाओं ने कोटेदार गुंजा/गंगाराम पर आरोप लगाए वही मामले पर सुजौली प्रधान राजेश गुप्ता का कहना है कि कोटेदार की शिकायत कई बार सप्लाई ईस्पेक्टर से की गई है लेकिन सप्लाई ईस्पेक्टर लगातार कोटेदार को संरक्षण दिए हुए हैं कोटे में अनियमितता के कारण विगत दिनों गुंजा देवी का कोटा निरस्त भी किया जा चुका है इसके बाद वह बहाल हुआ था बहाल होने के बाद से ही कोटेदार के द्वारा लगातार अनिमियता व घटतोली की जा रही है सप्लाई ईस्पेक्टर से शिकायत करने के बावजूद कोई भी कार्यवाही नहीं की है ग्राम प्रधान ने यहां सप्लाई ईस्पेक्टर को हटाने की मांग की है वही ग्राम सभा सुजौली के ग्रामीणों ने जिला अधिकारी बहराइच ,जिला पूर्ति अधिकारी अधिकारी को भी पत्र के माध्यम से समस्या से अवगत कराया है|

114620891 gettyimages 1217239484

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button