National News

जाने ने क्यों भेजी अंतरिक्ष में पीएम मोदी की तस्वीर और भगवद् गीता

ISRO ने अपने सतीश धवन सैटेलाइट के ऊपरी पैनल पर पीएम मोदी की तस्वीर बनवाई है। यह कदम पीएम की आत्मनिर्भर पहल और प्राइवेट कंपनियों के अंतरिक्ष के रास्ते खोलने वाले फैसले से एकजुटता दिखाने के लिए उठाया गया है। यह इतिहास में पहली बार होगा कि प्रधानमंत्रियों की तस्वीर को आत्मनिर्भर मिशन शब्दो के साथ शीर्ष पैनल पर अंतरिक्ष में ले जाया गया है। इस सैटेलाइट को इसरो के लिए स्पेस किड्ज इंडिया ने विकसित किया है। स्पेस किड्ज इंडिया इस सैटेलाइट के जरिए अंतरिक्ष में रेडिएशन पर रिसर्च करेगा।

पहली बार अंतरिक्ष में PM Modi की तस्वीर और भगवद् गीता भेजी गयी है।

modi gita

क्यों भेजी गयी भगवद् गीता ?

भागवत गीता को अंतरिक्ष में ले जाने का विचार स्पेस किड्ज इंडिया के सीईओ डॉ. श्रीमति केसन ने ही दिया है। उनके मुताबिक, दुनिया के अन्य अंतरिक्ष मिशन में भी अपनी पवित्र पुस्तकों जैसे- Bible को ले जाने का प्रचलन है। भारत में यह इतिहास बनाएगा क्योंकि ऐसा कुछ भी भारत में कभी नहीं हुआ है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO ने श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी 51(PSLV- C51) के जरिये एमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को आज लॉन्च किया है। पीएसएलवी-सी51(PSLV-C51) रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किए जाने वाले ब्राजील के Amazonia-1 में Amazonia-1 प्राइमरी सैटेलाइट है और इसके साथ 18 अन्य सैटेलाइट्स भी हैं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button