Education & Career

IAS, IPS, PCS, UPSSSC फ्री कोचिंग : लखनऊ के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में यूपीएससी, एनडीए, जेईई व नीट की कोचिंग कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग कर रहे बच्चों को अब क्लास के लिए सुबह और शाम को दोनों पालियों में नहीं जाना पड़ेगा। सोमवार से लखनऊ विश्वविद्यालय और आईईटी में कोचिंग एक समय ही चलेगी। एलयू में सुबह तीन घंटे पढ़ाई होगी। वहीं दोपहर से शाम तक आईईटी में पढ़ाई चलेगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) हो या आईईटी दोनों जगह कक्षाएं अभी सुबह और शाम दो सत्रों में चल रही हैं। इससे कोचिंग कर रहे बच्चों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सुबह कोचिंग के बाद तमाम बच्चे दूसरी क्लास के लिए बैठे रहते थे। वहीं कई बच्चे घर या हास्टल वापस चले जाते। ऐसे में बच्चों का कहना था इस व्यवस्था के कारण उनका समय और पैसा दोनों बर्बाद हो रहा है। खाना-पीना भी ढंग से नहीं हो पाता।

सीडीओ प्रभाष कुमार बताते हैं कि बच्चों की दिक्कत को देखते हुए कक्षाओं को एक समय पर कर दिया गया है। एलयू में सुबह  7.30 से 10.30 तक और आईईटी में दोपहर 2.30 से 5.30 तक कक्षाएं चलेंगी। इसमें डेढ़ -डेढ़ घंटे की दो क्लास होंगी। सीडीओ ने बताया कि सभी मंडलों में यह व्यवस्था लागू होगी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button