National NewsBreaking News

तालिबान राज की पहली तस्वीर, कॉलेज में लड़के-लड़कियों के पढाई के बीच रहा पर्दा

अफगानिस्तान में तालिबान के नियंत्रण के बाद तालिबानी हायर एजुकेशन मिनिस्ट्री का एक आदेश जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि यूनिवर्सिटीज में लड़के और लड़कियों की क्लास अलग-अलग होनी चाहिए और अगर ऐसा मुमकिन नहीं हो पाता है तो बीच में पर्दे लगाना चाहिए. तालिबान की इस फरमान के बाद अफगानिस्तान के एक कॉलेज की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं.

612670b3ba34430018d9b67a

 

अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी आमज न्यूज के सोशल मीडिया हैंडल पर अफगानिस्तान के एक कॉलेज से जुड़ी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें देखा जा सकता है कि  लड़के और लड़कियों की क्लास चल रही हैं. हालांकि सबसे चौंकाने वाली चीज वो पर्दा है जो इन छात्रों के बीच देखा जा सकता है. तस्वीर में छात्राओं को अबाया रोब और नकाब में देखा जा सकता है

 

तालिबान ने अपने फरमान में ये भी लिखा था कि यूनिवर्सिटीज को अपनी सुविधा के हिसाब से छात्राओं के लिए महिला शिक्षकों को भर्ती करने की जरूरत है. ऐसा ना होपर बुजुर्ग और अच्छे चरित्र वाले पुरुषों को नियुक्त किया जा सकता है. इन तस्वीरों में भी एक प्रोफेसर को पढ़ाते हुए देखा जा सकता है.

fe28f54f 92f1 4c3e a083 bd6ec020974b

बता दें कि तालिबान के फरमान में ये भी कहा गया था कि कॉलेज, यूनिवर्सिटी जैसी जगहों पर पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग एंट्री और एक्जिट होना चाहिए. वहीं, महिलाएं पुरुष छात्रों से 5 मिनट पहले अपना काम निपटा लें ताकि वे पुरुषों से घुलने-मिलने की कोशिश ना करें. इसके अलावा जब तक पुरुष छात्र कैंपस से नहीं निकल जाते, तब तक छात्राओं को वेटिंग रूम मेरूम में ही रुकना होगा.

गौरतलब है कि तालिबान ने अपने पिछले कार्यकाल में महिलाओं को पढ़ने और नौकरी करने पर ही प्रतिबंध लगा दिया था. इस मामले में एक प्रोफेसर का कहना है कि तालिबान लड़कियों को स्कूल-कॉलेज जाने दे रहे हैं, ये मेरे हिसाब से एक सकारात्मक कदम है

a56b98f2 bc62 435c 983f 465f7677e75c

गौरतलब है कि तालिबान ने साल 1996 से 2001 के बीच अफगानिस्तान पर राज किया था और उस दौर में महिलाओं की आजादी और अधिकारों को छीन लिया गया था. यही कारण है कि तालिबान के दूसरे कार्यकाल में महिलाएं काफी डरी हुई हैं. हालांकि तालिबान का कहना है कि वे इस बार सबके अधिकारों की सुरक्षा करेंगे लेकिन इसके बावजूद अफगानिस्तान में डर का माहौल बरकरार है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button