Entertainment

कभी फिल्मों में करते थे दिहाड़ी, आज है बॉलीवुड के किंग, राजेश मल्लाया(Rrajesh Mallaya)

आज बात उस इंसान की करेंगे जिसने महज 60 रुपये से अपनी जिंदगी की शुरुआत की और आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। उन्होने फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे ऐसे अविष्कार किये जिससे फिल्मों की शूटिंग काफी आसान हो गई। शूटिंग में इस्तेमाल होने वाली कई मशीने सिर्फ विदेशों में ही मिलती थी जिन्हें हिंदुस्तान लाना काफी महंगा साबित होता था। लेकिन इस इंसान ने उन सारी मशीनो को हिंदुस्तान में ही तैयार कर दिया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड फिल्म इक्युवपमेंट के डायरेक्टर Rrajesh Mallaya की।

WhatsApp Image 2021 02 20 at 4.21.15 PM 1

Rrajesh Mallaya बॉलीवुड फिल्म इक्विपमेंट कंपनी के डायरेक्टर है। ये कंपनी हिंदुस्तान में शूट होने वाली 90 फीसदी फिल्मों में इक्विपमेंट स्पालाई करती है। Rrajesh Mallaya ने अपनी जिंदगी मे देश के दिग्गज कलाकारों की सुपर डूपर हिट फिल्मों में इक्यिपमेंट सप्लाइ किये हैं। जिसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और धर्मेंद्र जैसे सुपरस्टार की फिल्में भी शामिल हैं। Rrajesh Mallaya के मुताबिक उन्होने अपनी जिंदगी की शुरुआत महज 60 रुपये से की थी।

WhatsApp Image 2021 02 20 at 4.21.14 PM

दरअसल Rrajesh Mallaya का जन्म 15 अप्रैल 1975 को मुंबई में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री के लिए उन्होंने पहला काम महज 13 साल की उम्र में बतौर कैमरा असिस्टेंट 60 रुपए दिहाड़ी पर किया था।

सबसे खास बात तो ये है कि बॉलीवुड में भी जिम्मी जिब लाने वाले राजेश मलाया ही थे। ये वो वक्त था जब बॉलीवुड में फिल्म शूटिंग में क्रेन चलाई जाती थी जिसमें कई बार हादसे भी हो चुके थे।

a202f0ab

उस वक्त जिम्मी जिब कैमरा मूवमेंट के लिए एक जरुरी उपकरण था जिसका इस्तेमाल महज हॉलीवुड तक ही सीमित था और विदेश से उसे भारत में लाना काफी महंगा होता था। लिहाजा Rrajesh Mallaya ने खुद रिस्क उठाते हुए एक जिमी जिब को मुंबई में ही डिजाइन करवाया और उनकी ये कोशिश कामयाबी भी हुई। उन्होंने 80 फीट लंबी क्रेन बनायी जिसका इस्तेमाल बॉलीवुड में जमकर किया गया।

b9027ea3 ac2

 

WhatsApp Image 2021 02 20 at 4.21.14 PM 1

 

 

 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button