Health News

क्या आपको भी आती काम करते वक़्त झपकियाँ (Nap) तो घबराये नहीं, जाने ये हैरान करने वाले फायदे

अगर आपको भी काम करते वक़्त क्या पढ़ाई करते वक़्त नींद की झपकियाँ आती है, तो घबराये नहीं आराम से कुछ पल के लिए बिना किसी संकोच के ले सकते है Nap

अक्सर लंच के बाद आपको नींद की उँघाई आने लगती है, तो इससे अब आपको इससे शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है। ये कुछ पल की झपकी आपकी मेन्टल एक्टिविटी को और बढ़ा सकती है लेकिन अगर ये बस कुछ पल की ही हो तभी।

woman sleeping while holding alarm clock

आइये जाने कितने टाइम की Nap दे सकती है आपको फायदा-

  • एक रिसर्च के अनुसार ,30 से 90 मिनट की झपकी  वयस्कों में मस्तिष्क की गतिविधियों को बढ़ावा देती है। हालांकि, इस वक्त से ज्यादा स्नूज या झपकी समझ और तर्क के साथ ही याददाश्त में परेशानी की तरफ इशारा करती है।
  • जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फ़ॉर स्लीप डिसऑर्डर के एक मेडिकल डायरेक्टर, चार्लीन गैमाल्डो के मुताबिक, नैपिंग एक अच्छी बात है। हालांकि, आपको इसे अपने परिस्थिति और अपनी नींद और बॉडी के साइकल के अनुसार लेना चाहिए। उनके मुताबिक बूढ़े लोगों में लंबी स्नूज उनकी अनुभूति (cognition) पर असर करती है।

napping woman

  • सारलैंड यूनिवर्सिटी के रिसचर्स ने देखा कि कैसे एक घंटे की झपकी ने 41 व्यक्तियों की मेमोरी पर असर डाला। उन्होंने देखा कि पावर नैप लेने वाले की परफॉर्मेंस मेमोरी के मामले में अन्य की तुलना में बेहतर थी।
  • जर्नल न्यूरोबायोलॉजी ऑफ लर्निंग एंड मेमोरी के एक्सल मेक्लिंगर के मुताबिक, 45 से 60 मिनट की झपकी से मेमोरी रिकवरी में पांच गुना सुधार होता है।
  • भले ही रिसचर्स मानते है कि झपकी लेना आपकी याददाश्त को बढ़ाता है, लेकिन कभी भी माइक्रोस्लीप (Microsleep) और पावर स्नूज को लेकर कंफ्यूजन में न रहें। माइक्रोस्लीप एक से दस सेकंड से भी कम समय की छोटी, बेकाबू नींद की अवधि होती है और यह तब आती है जब आप बेहद थके होते हैं और जागते रहने की कोशिश में होते हैं। मसलन जब आप ड्राइविंग कर रहे हों तो माइक्रोस्लीप आपको खतरे में डाल सकती है।

लंबी नैप्स बन सकती है परेशानी का कारण  

download 1

  • नैप्स या झपकियां फायदा ही नहीं पहुंचाती बल्कि देर तक झपकी लेना परेशानी भी पैदा कर सकता है। इससे आपको अस्थायी उनींदेपन की परेशानी झेलनी पड़ सकती है।
  • जो लोग अधिक लंबे वक्त तक झपकी लेते हैं, वे जागने के बाद चक्कर महसूस कर सकते हैं। अधिक नींद की अवस्था से जागने की वजह से वे कंफ्यूजन में रह सकते हैं।
  • इसके साथ ही लंबी नैप्स लेने से रात में ठीक से नींद न आने की परेशानी भी हो सकती है। ऐसे मामलों में, आप अपनी झपकी के समय को सीमित करने पर विचार कर सकते हैं।
  • माइक्रोस्लीप बुरी सेहत और उम्र कम होने की तरफ भी इशारा करती है, इसलिए,लोगों को  सही तरीके और क्वालिटी वाला रेस्ट लेना चाहिए।

 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button