Breaking NewsPolitics NewsUttar Pradesh

शिवलिंग या फव्वार, कौन तय करेगा? सिर्फ ASI एक्सपर्ट ही ज्ञानवापी पर चला सकते हैं सार्थक बहस

इतिहासकारों और पुरातत्वविदों का कहना है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण या निकाय द्वारा समर्थित विशेषज्ञों की एक प्रशिक्षित टीम ही ज्ञानवापी बहस को वैज्ञानिक दिशा में आगे बढ़ा सकती है। इनमें से कुछ का सुझाव है कि एएसआई को राजनीतिक मुद्दों को बनाए रखने के लिए इससे से बाहर रहना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि ज्ञानवापी मस्जिद एएसआई-सूचीबद्ध स्मारक नहीं है। एएसआई अधिकारियों के अनुसार, निकाय केवल अदालत के आदेश पर अध्ययन या उत्खनन कर सकता है।

एएसआई के पूर्व अतिरिक्त महानिदेशक आरएस बिष्ट ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया कि निकाय के लिए अपनी तटस्थ स्थिति की रक्षा के लिए राजनीतिक मुद्दों से बाहर रहना महत्वपूर्ण था। निकाय के पास एक या दूसरे पक्ष का पक्ष लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों समुदायों का विश्वास तटस्थ रहे। उन्होंने कहा, ”मैं निदेशक (प्रभारी) था जब टीम अयोध्या में खुदाई के लिए गई थी और तब भी हमने अदालत में विरोध किया था कि एएसआई को इससे बाहर रखा जाए, लेकिन अदालत ने ऐसा नहीं किया।”

untitled10 1639347518 1200x900 1

फील्ड पुरातत्वविद् बीआर मणि की एएसआई टीम ने अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर महत्वपूर्ण विवरण की खुदाई की थी। उन्होंने इस मामले पर कहा कि केवल एएसआई, राज्य विभाग या बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पुरातत्वविदों की एक टीम को ज्ञानवापी साइट का अध्ययन करना चाहिए। उन्होंने कहा, “यह शिवलिंग है या फव्वारा, यह केवल कठोर आलोचकों और पुरातत्वविदों द्वारा ही पता लगाया जा सकता है जो भारतीय कला और कला इतिहास को समझते हैं।”

एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक केके मोहम्मद ने कहा कि अदालत द्वारा अनिवार्य एएसआई उत्खनन की कानूनी वैधता थी। उन्होंने कहा, “यदि ज्ञानवापी परिसर में सर्वेक्षण की आवश्यकता ही थी तो यह इतिहासकारों और विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जाना चाहिए था। कई लोग चीजों को अपने हाथों में लेने से बहुत अराजकता पैदा हो सकती है।”

Owaisi on Gyanvapi

मध्यकालीन पुरातत्व में विशेषज्ञता रखने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मानवेंद्र कुमार पुंधीर ने कहा कि देश को विवादित स्थलों का अध्ययन करने के लिए निष्पक्ष और प्रशिक्षित पुरातत्वविदों के एक समूह की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “यह एएसआई का काम नहीं है, क्योंकि ऐतिहासिक और पुरातात्विक शोध गंभीर काम है। एएसआई शोधकर्ताओं का समर्थन कर सकता है, लेकिन इतिहासकारों को कई स्रोतों से परामर्श करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। अपने निष्कर्षों को अंतिम रूप दें। मेरे विचार में बीएचयू और इलाहाबाद विश्वविद्यालय दोनों के इतिहासकारों और पुरातत्वविदों की एक टीम को साइट का स्वतंत्र अध्ययन करना चाहिए। यह ऐतिहासिक तथ्यों को अधिक सूक्ष्म और व्यापक तरीके से प्रस्तुत करेगा।”

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button