Health News

कटहल एक ऐसा फल है जिसको कच्चा हो तो कटहल की सब्जी के रूप में और पका हो तो फल के रुप में खाया जा सकता है…

जी हां कटहल ना केवल आपको वो उर्जा देता है बल्क इसमे मौजूद विटामिन्स आपके शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए अलग शक्ति देते है…. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे कटहल के इन्हीं बेजोड़ फायदो की..
फलों में कटहल एक ऐसा फल है जो आकार में सबसे बड़ा होता है… इसे फणस और जैकफ्रूट भी कहा जाता है… ये फल मीठा, हजम करने में मुश्किल, शक्ति प्रदान करने वाला, शुक्राणु यानि स्पर्म की संख्या बढ़ाने वाला, कफ और वातपित्त को कम करने के साथ-साथ जलन कम करने में भी फायदेमंद होता है… इसमें विटामिन ए, सी, बी6, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नेशियम समेत कई अन्य तत्व मौजूद होते है… ये तो बात हुई की कटहल में मौजूद तत्वो की अब बात करते है की ये आपकी किन किन बीमारियों को ठीक करने में कारगर है..
कच्चा कटहल मीठा जरूर होता है लेकिन जैसा कि पहले ही बताया गया है कि कटहल को हजम करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है… कटहल का जड़ आपके किसी भी घाव को ठीक करने में बहुत लाभकारी होता है.. वहीं दूसरी ओर पका हुआ कटहल खाने में स्वादिष्ट होता है, लेकिन ये आपका वजन बढ़ा सकता है.. कटहल के सेवन से आप सिरदर्द से आराम पा सकते है… इसके लिए आपको कटहल के जड़ को पीसकर-छानकर उसका रस निकालकर उसे 1-2 बूंद नाक में डालना होगा.. इससे सिर के दर्द से राहत मिलती है… वहीं कटहल के सेवन से आप अतिसार या दस्त को भी रोक सकते है… इसके लिए आपको 10-20 मिली कटहल के जड़ का काढ़ा बनाकर सेवन करना होगा.. इससे अतिसार ठीक हो जाता है… इतना ही नही इससे आप लिम्फडानाइटिस या लिम्फ नोड्स का सूजन कम कर सकते है.. इसके लिए आपको रोजाना कटहल के जड़ को पीसकर उस जगह पर लेप लगाना होगा… इसी के साथ ही आप कटहल से खुजली से भी राहत पा सकते है… वहीं खुजली से होने वाले रैश्हेस से आप राहत पा सकते है.. इसके लिए आपको कटहल के पत्ते का काढ़ा बनाकर प्रभावित स्थान को धोना होगा.. इससे से खुजली या पामा जैसे त्वचा संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है… इसी के साथ ही आप इससे एनीमिया दूर कर सकते है… और तो और आप इससे अस्थमा पर भी नियंत्रण किया जा सकता है… साथ ही ये थायराइड में भी फायदेमंद होता है..
कुल मिलाकर कटहल से आप कई सारी जटिल बीमारियों से छुटकारा पा सकते है…

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button