Health NewsHEALTH

क्या आइसक्रीम खाने के बाद आपको भी हो जाता है सिर दर्द…जानिए इसके पीछे का कारण!!!!

Ice cream Headache: –

गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम खाने का एक अपना अलग ही मजा है. यह दिलों दिमाग को ठंडा रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है. लेकिन कुछ लोगों के लिए आइसक्रीम परेशानी की वजह बन जाता है दरअसल आइसक्रीम खाने के बाद कुछ लोगों को सिर में बहुत तेज दर्द महसूस होने लगता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो जान लीजिए कि इसके पीछे की वजह क्या है.

 

Ice cream headache: Know what it is and how to stop it | HealthShots

Ice-cream Headache: गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम खाने का एक अपना अलग ही मजा है. यह दिलों दिमाग को ठंडा रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है. लेकिन कुछ लोगों के लिए आइसक्रीम परेशानी की वजह बन जाता है दरअसल आइसक्रीम खाने के बाद कुछ लोगों को सिर में बहुत तेज दर्द महसूस होने लगता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो जान लीजिए कि इसके पीछे की वजह क्या है.

आइसक्रीम खाने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है?

हार्वर्ड मेडिकल न्यूज के मुताबिक जब आप बहुत ज्यादा ठंडी चीज का सेवन कर लेते हैं तो इसकी तासीर के कारण नर्व में एक दर्द पैदा होता है जिसके कारण इंसान के दिमाग तक सनसनी का एहसास होता है. इसे ब्रेन फ्रीज के नाम से जानते हैं. आइसक्रीम से होने वाला सिरदर्द आमतौर पर अचानक और बहुत तेज महसूस होता है. जो कुछ सेकंड से 1 मिनट तक रह सकता है.आपको माथे या कनपटी में तेज चुभन वाला दर्द महसूस करा सकता है.हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के मुताबिक ठंड उत्तेजक दर्द काफी आम है. क्योंकि यह 30 से 40 फ़ीसदी लोगों में होता है. यह लक्षण हनीरहित माने जाते हैं और इससे किसी भी बीमारी का खतरा नहीं होता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-

ब्रेन फ्रीज को लेकर हुई रिसर्च कहती है कि ऐसा तब होता है जब ब्रेन के सेरेब्रल आर्टरी में अचानक से ब्लड का फ्लो बढ़ता है और कुछ समय बाद जैसे-जैसे धमनियां वापस अपने पुराने स्थिति में वापस आने लगती है वैसे वैसे दर्द ठीक हो जाता है. जिन लोगों में यह समस्या देखी गई है उसे गर्म पानी पिलाया जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक ब्रेन फ्रीज होने पर गर्म पानी से गरारे किए जाते हैं. मुंह में हर हिस्से तक गर्म पानी पहुंचने के बाद शरीर में गर्म हवा का सरकुलेशन बढ़ता है. इससे ब्रेन फ्रीज होने से राहत मिलती है.एक्सपोर्ट का मानना है कि जो लोग पहले से माइग्रेन से जूझ रहे हैं, वह अगर ठंडी चीज का सेवन करते हैं तो ब्रेन फ्रीज होने का खतरा और भी ज्यादा रहता है. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो ठंडी चीजों के सेवन से बचें.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button