Health News

चुकंदर से करें कई बीमारियों का इलाज …..

चुकंदर के बारे में कौन नहीं जानता ये एक ऐसा मूसला जड़ वाली सब्जी है जो लगभग पूरे साल पाया जाता है… लोग इसका सलाद, सब्जी और जूस के रुप में भी सेवन करते हैं… आमतौर पर लोगो को बस इतना ही पता है की चुकंदर सौन्दर्य बढांने में फायदेमंद होता है.. लेकिन क्या आपको पता है की चुकंदर स्वास्थ्यवर्द्धक भी होता है और तो और आप इससे कई सारी बीमारियो को भी ठीक कर सकते है.. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे चुकंदर के इन्ही बेजोड़ फायदो की औऱ बताएंगे की कैसे आप इसके सेवन से कई सारी बीमारियों को छुमंतर कर सकते है..
चुकंदर देखने में छोटा होता है लेकिन चुकंदर के फायदे अनगिनत होते हैं.. चुकंदर 30-90 सेमी ऊँचा, मांसल, कंद, मोटा तना वाला, शाकीय पौधा होता है… इसके पत्ते मूली या शलगम के पत्ते जैसे होते हैं.. इसकी जड़ मीठी और ठंडे तासीर की होती है, चुकंदर में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों की वजह से ही ये सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.. इसमे विटामिन सी , बी -1, बी -2 , बी-6 और बी -12 पाया जाता है.. और इसकी पत्तियाँ विटामिन – ए का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत है साथ ही चुकंदर आयरन का भी एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है.. ये तो बात हुई की चुकंदर में क्या क्या पाया जाता है.. अब बात करते है चुकंदर के बेजोड़ फायदो की..
चुकंदर एक ऐसा सब्जी है जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन इसके साथ-साथ चुकंदर के औषधीय गुण भी बहुत है… चुकन्दर आँखों के लिए अच्छा, चर्बी कम करने वाला औऱ पेट के कीणो के मारने में बहुत कारगर होत है.. चुकंदर की जड़ कफ निकालने वाली, कमजोरी दूर करने वाली, हिमोग्लोबीन की संख्या बढ़ाने वाली होती है… इसके पत्ते के सेवन से मूत्र संबंधी परेशानी, कब्ज , सूजन, सिरदर्द, लकवा और कानदर्द से राहत मिलती है.. वहीं इसके बीज सेक्स की इच्छा बढ़ाने में मदद करते हैं… अक्सर ठंड लग जाने पर या काम के तनाव की वजह से आपका सिर में दर्द होने लगता है… लेकिन अगर आप चुकन्दर के जड़ के रस का 1-2 बूंद नाक में डालते है तो आपकी ये परेशानी दूर हो जाती है.. वहीं चुकंदर के इस्तेमाल से आप गंजेपन से भी छुटकारा पा सकते है.. इसके लिए आपको चुकन्दर के पत्ते के रस को कुछ दिनों तक लगातार सिर में लगाना होता है.. वहीं इससे रूसी भी कम होती है.. इसके इस्तेमाल से आप आँख आने पर जो दर्द होता है उससे भी छुटकारा पा सकते है.. वहीं चुकंदर के इस्तेमाल से आप मुंह के छालो को भी दूर कर सकते है.. इसके लिए आपको चुकंदर के पत्तो का काढ़ा बनाना होगा औऱ उससे गलारा करना होगा.. इसी के साथ ही आप चुकंदर के सेवन से पेट की गड़बड़ी भी ठीक कर सकते है.. वहीं इससे मोच का दर्द और सूजन भी कम करी जा सकती है.. ये आपके पिगमेंटेशन की प्रॉबल्म को भी दूर करता है.. साथ ही साथ आपको रक्तचाप को भी नियंत्रण मे रखता है.. वहीं इससे आपको हार्ट प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है… साथ ही साथ आप इससे कैंसर को भी टाटा बाय बाय कह सकते है.. क्योंकि इसमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में सहायक होते है… वहीं इसस एनीमिया को दूर किया जा सकता है, ये आपकी उर्जा को भी बढ़ाता है.. आपको लीवर को स्वस्थ रखता है औऱ तो और आपके ब्ल़ड को प्योरिफाई भी करता है..
इसके कई अन्य फायदे भी है जिसकी वजह से ही ये बेहद गुणकारी सब्जियो की लिस्ट में शामिल किया गया है..

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button