BiharBreaking News

बिहार में मिला देश का सबसे बड़ा सोना भंडार

The Gold Reserves In Hardi Hill In Sonbhadra Are Related To The Ramayana Period. - भारत को मिला स्वर्ण भंडार, सोनभद्र की हरदी पहाड़ी में 3000 टन सोना होने की पुष्टि -

अक्सर गरीब राज्य कहा जाने वाला बिहार अब जल्द मालामाल होने वाला है. दरअसल बिहार के जमुई (Jamui) जिले के सोनो प्रखंड के करमटिया (Karmatiya) इलाके में सोने का देश का सबसे बड़ा भंडार है. यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने खुद इस बात पर मुहर लगा दी है. प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi) ने खुलासा किया है कि जमुई में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार (Gold Reserve In Jamui) है. अकेले 44 प्रतिशत सोना जमुई जिले के सोनो इलाके में है. अब ऐसे में इस बात पर मुहर लग जाने के बाद इस इलाके के लोगों का खुश होना तो लाजिमी है. इस शानदार खबर के बाद इस इलाके के लोग खुशी में झूम रहे हैं. यहां के स्थानीय लोगों में उम्मीद जगी है कि अब सिर्फ यहां के लोग नहीं बल्कि पूरा बिहार मालामाल होगा.

gold

अब जल्द ही यहां सोने का खनन शुरू होगा.
देश का 44 प्रतिशत सोना करमटिया इलाके में मिलने से इस इलाके के लोगों में खुशी है. चुरहेत गांव के सुधाकर कुमार सिंह और पुनीत कुमार सिंह ने बताया कि वे लोग छोटी सी उम्र से ही यह देखते आ रहे हैं कि यहां 8 किलोमीटर की परिधि में मिट्टी में चमकीले खनिज पाए जाते हैं जो सोना है. वहीं महेश्वरी गांव के दीपक सिंह ने बताया कि यहां पहले सर्वेक्षण के लिए कोलकाता की टीम 15 साल पहले आई थी तब सोना के साथ और भी दूसरे खनिज मिलने की बात कही गई थी. अब सरकार ने जब यह कहा है कि यहां सोना का भंडार है तो खनन होने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार बढ़ेगा, साथ ही बिहार और जमुई समृद्ध होगा.

15 साल पहले की गयी थी खुदाई
दरअसल जमुई जिले का सोनो प्रखंड के चुरहेत पंचायत का करमटिया इलाका कई दशकों से स्वर्ण भंडार को लेकर चर्चा में रहा है. यहां के लोग बताते हैं कि बहुत पहले से यहां के मिट्टी में सोने के छोटे-छोटे टुकड़े पाए जाते थे. बहुत पहले लोग करमटीया इलाके के मिट्टी को नदी के पानी में धोकर छानते हुए सोना निकाल लेते थे, जिस कारण ही लगभग 15 साल पहले सरकार की एजेंसी के लोग यहां आए थे और महीनों रहकर सर्वेक्षण का काम हुआ था. बताया जा रहा है कि उसी सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि जमुई जिले के सोनो प्रखंड के इसी करमटिया इलाके में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है, यहां 44 प्रतिशत सोना पाये जाने की बात कही जा रही है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button