Crime News

WhatsApp Hack करने का नया तरीका, एक गलती और स्कैमर्स के पास होगा आपका अकाउंट

WhatsApp Hack: वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेज प्लेटफॉर्म है. इस ऐप का इस्तेमाल पर्सनल और ऑफिस दोनों तरह के कामों में होता है. क्या हो अगर कोई आपका WhatsApp Account हैक कर ले? ऐसा कुछ लोगों के साथ हुआ है, जिसे बाद पुलिस ने इस मामले में लोगों को सावधान किया है. आइए जानते हैं पूरा मामला, जिसकी वजह से आपका अकाउंट हैक हो सकता है . स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे ही एक तरीके को लेकर पुलिस लोगों को सवाधान कर रही है. कोलकाता पुलिस ने इस मामले में एक फेसबुक पोस्ट किया है, जिसमें लोगों को WhatsApp Scam के बारे में बताया गया है. ये वॉर्निंग एक स्टूडेंट और बिजनेसमैन की शिकायत के बाद दी गई है. आपने कई बार सुना होगा किसी दोस्त के नाम से एक दूसरी फेसबुक आईडी किसी ने बना ली है, जो लोगों से पैसे मांग रहा है. ये मामला भी कुछ ऐसा ही है, लेकिन WhatsApp से जुड़ा हुआ है. इसकी शुरुआत वर्ल्ड योगा डे यानी 21 जून को होती है.

 

WhatsApp Alert : सोते रह जाएंगे आप और हैकर कर जाएंगे खेल, करोड़ों यूजर्स के लिए चेतावनी - whatsapp warning for billion users these mistake lead you to big danger hacking how

कैसे काम करता है स्कैम?

दरअसल, स्कैमर्स पहले किसी यूजर का Facebook अकाउंट हैक करते हैं. हैक किए अकाउंट से स्कैमर उस यूजर्स के फ्रेंड्स को Yoga Classes जॉइन करने के लिए बोलता है, जिसकी उसने शुरुआत की है. इसके बाद स्कैमर एक लिंक भेजता है और रिसिपिएंट को उस पर क्लिक करने के लिए कहता है. लिंक पर क्लिक करने के बाद स्कैमर, यूजर्स से 6 अंक का OTP मांगता है. मामले की जांच कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि जैसे ही कोई यूजर उस OTP को शेयर करता है, स्कैमर्स उसका वॉट्सऐप अकाउंट एक्सेस कर लेता है. यूजर ने जिस OTP को शेयर किया है. दरअसल, वो एक WhatsApp वेरिफिकेशन कोड होता है.

WhatsApp Hack होंगे के पास क्या होगा?

इस कोड की मदद से स्कैमर्स पास यूजर का वॉट्सऐप अकाउंट पहुंच जाता है. इस मामले में स्कैमर्स ने लोगों को फंसाने के लिए योगा क्लासे के प्रीटेस्ट का इस्तेमाल किया था. जैसे ही कोई स्कैमर के जाल में फंसता है, ये उनसे पैसे मांगने लगते हैं. इतना ही नहीं ये स्कैमर्स लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल गैरकानूनी काम में भी करते हैं. पुलिस ने यूजर्स को इस तरह के किसी भी स्कैम से सावधान किया है. इस तरह के स्कैम के बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें. इसके अलावा यूजर्स को OTP शेयर नहीं करना चाहिए. अगर कभी OTP शेयर करते भी हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि वो है किस काम के लिए. इंटरनेट की दुनिया में आपको सेफ्टी का एक मात्र तरीका आपकी सावधानी है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button