Health News

सुबह की चाय से भी घटा सकते हैं वजन, बस इस तरह करना है सेवन

चाय एक कम कैलोरी वाला पेय है इसलिए इससे सीधे तौर पर वजन नहीं बढ़ता है. हालांकि चाय में मिलाए जाने वाले तत्व कुछ मामलों में वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. यहां हम आपको तीन कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपकी रेगुलर चाय आपका वजन बढ़ा सकती है. इसमें सबसे पहला कारण है चाय में इस्तेमाल होने वाला फुल क्रीम दूध. चाय में फुल क्रीम दूध मिलाने से इसकी कैलोरी बढ़ जाती है. दूध में फैट होता है और अधिक अधिक मात्रा में सेवन करने पर इससे वजन बढ़ सकता है. लीमा महाजन बताती हैं, “एक कप चाय में 33-66 कैलोरी होती है जो दूध के वसा प्रतिशत पर निर्भर करता है.

चाय की कैलोरी को घटाने के लिए आप फुल क्रीम के बजाय स्किम्ड दूध का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा उसमें मिलाई जाने वाली चीनी भी वजन बढ़ने का एक कारण है…. इसके अलावा अगर आप चाय के साथ अनहेल्दी स्नैक्स जैसे बिस्किट या नमकीन लेते हैं तो उससे भी वजन बढ़ता है.

Tea time snacks Recipe by Uma Malpani - Cookpad

 

 

”अपनी चाय का सेवन प्रतिदिन दो कप तक सीमित कर दें जिससे आप उसका आनंद भी ले पाएंगे और वजन भी काबू में रहेगा.”

चाय और भोजन के समय के बीच गैप दें
भोजन से तुरंत पहले या बाद में चाय पीने से पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट आ सकती है. अपने वजन घटाने के प्रयासों को अनुकूलित करने के लिए चाय पीने और अपने भोजन के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतर बनाए रखने की सलाह दी जाती है. यह प्रैक्टिस आपके शरीर को आपके भोजन से पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने का समय देती है.

 

सोने से पहले चाय पीने से बचें
अगर सोने से ठीक पहले चाय का सेवन किया जाए तो यह नींद के पैटर्न और पाचन को गड़बड़ कर सकती है.  वजन काबू में रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है क्योंकि नींद में आपके शरीर के हार्मोन अच्छे से काम करते हैं जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी हैं. अच्छी नींद के लए सोने से कुछ घंटों के अंदर भूलकर भी चाय पीने से बचें …

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button