Health News

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो भूलकर भी न खाएं ये चीज़ें

Hypertension Diet : नमक, शुगर और फैट से भरपूर चीज़ें आपके ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Hypertension Diet

हमारे खानपान का हमारे शरीर और हमारी बीमारी पर गहरा असर पड़ता है. ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में डाक्टर खानपान का खास ख्याल रखने को कहते हैं. ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें अगर खानपान का सही ध्यान न रखा जाए तो यह आपकी बीमारी को और बढ़ा सकते हैं, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते है. नमक, शुगर और फैट से भरपूर चीज़ें आपके ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये फूड्स

Hypertension Diet

नॉनवेज

हाई ब्लड प्रेशर वालों को नॉनवेज से परहेज करना चाहिए, खासकर के रेड मीट और अंडे की जर्दी से.  इनमें फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Hypertension Diet

नमक

कितने लोगों को खाने के ऊपर से भी नमक छिड़ककर खाने की आदत होती है, लेकिन आपको बता दें कि यह गलत आदत आपके हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. नमक में सोडि‍यम होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. कम से कम नमक का सेवन करें.

Hypertension Diet

कैफीन आपको ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, इसलिए चाय और कॉफी का सेवन कम ही करें. कॉफी में मौजूद कैफीन धीरे-धीरे कर के आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button