EntertainmentHollywood

Oppenheimer Budget: भारत की सबसे महंगी फिल्म से दोगुने खर्च में बनी ओपेनहाइमर, ‘पठान’ की कमाई से भी ज्यादा है बजट

भारत से लेकर विदेशों तक में डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ के चर्चे हो रहे हैं. दर्शकों का प्यार इस फिल्म को मिल रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि डायरेक्टर नोलन की इस फिल्म का बजट क्या है? नोलन ने इसपर उम्मीद से ज्यादा खर्च कर डाला है.हॉलीवुड के बेस्ट डायरेक्टर्स में से एक क्रिस्टोफर नोलन ने अपनी फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ से एक बार फिर सिनेमा स्क्रीन्स पर मैजिक क्रिएट कर रहे हैं. 21 जुलाई को ये फिल्म दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. अमेरिका से लेकर भारत तक के दर्शक इसे देखने भारी संख्या में थिएटर पहुंच रहे हैं. सोशल मीडिया पर हर तरफ ‘ओपेनहाइमर’ का जिक्र हो रहा है. दर्शकों का प्यार इस फिल्म को मिल रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि डायरेक्टर नोलन की इस फिल्म का बजट क्या है?

Oppenheimer Movie Review : A gripping and memorable film, portraying the life of a brilliant yet flawed man | Moviekoop

नोलन ने कितने बजट में बनाई ‘ओपेनहाइमर’

फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ में अमेरिका के बेहतरीन वैज्ञानिकों में से एक जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की जिंदगी को दिखाया गया है. इसे अभी से बेस्ट बायोपिक करार दिया गया है. नोलन ने इस फिल्म को लेखक काई बर्ड और मार्टिन जे शेरविन की किताब ‘अमेरिका प्रोमीथियस: द ट्रायम्फ एंड ट्रैजेडी ऑफ जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर’ के आधार पर बनाया है. ये किताब साल 2005 में आई थी. फिल्म के बजट की बात करें तो पहले खबरें आई थीं कि फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ को 100 करोड़ डॉलर के बजट में बनाया गया है. भारतीय रुपये के हिसाब से ये रकम लगभग 820 करोड़ रुपये होती है. ऐसे में माना जा रहा था कि ये क्रिस्टोफर नोलन की बनाई चौथी सबसे महंगी फिल्म है. लेकिन नोलन ने खुद फिल्म के बजट का खुलासा कर सभी को चौंका दिया.

‘ओपेनहाइमर’ के लंदन प्रीमियर के दौरान नोलन ने मीडिया से बातचीत की थी. इस बातचीत में उन्होंने बताया कि उनकी फिल्म का प्रोडक्शन बजट 100 मिलियन डॉलर से कहीं ज्यादा आगे निकल गया था. नोलन ने कहा कि उन्होंने ‘ओपेनहाइमर’ को 180 मिलियन डॉलर यानी करीब 1475 करोड़ रुपये के बजट में बनाया है. इस हिसाब से ये, भारत की सबसे महंगी फिल्म ‘आदिपुरुष’ के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा बजट में बनी है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button